कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए व्यवस्थाएँ पुख्ता रखें- हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, May 28, 2021

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए व्यवस्थाएँ पुख्ता रखें- हर्षिका सिंह

 

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

 


मण्डला 27 मई 2021

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कोरोना के आगामी संक्रमण की संभावनाओं के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की विस्तृत बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए सभी अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियाँ पुख्ता रखें। श्रीमती सिंह ने बैठक में जिला चिकित्सालय सहित तैयार कोविड वार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने जिले में उपलब्ध बेड के संबंध में चर्चा की। इसी प्रकार सभी स्तरों पर अतिरिक्त बिस्तरों को तैयार करने संबंधी मुद्दों पर निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि हम सभी को स्वास्थ्य की बेसिक सुविधाओं को पुख्ता करना होगा। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के बीएमओ के साथ भ्रमण कर अतिरिक्त बेड की व्यवस्था के संबंध में दौरा करेंगे। उन्होंने अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड की डिमांड के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि आगामी दिनों में ज्यादा से ज्यादा मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराना होगा। उन्होंने जिला चिकित्सालय में सीटी स्केन एवं डिजीटल एक्सरे की सुविधा जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नैनपुर में भी डिजीटल एक्सरे की व्यवस्था तैयार रखें।

 

बच्चों के लिए कोविड आईसोलेशन वार्ड तैयार करें

 

                कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में बच्चों के लिए कोविड आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था बनाएं। उन्होंने ऐसे वार्ड में बच्चों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में बताया कि जिला मुख्यालय में तन्खा मेमोरियल स्कूल एवं जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर में बच्चों के लिए कोविड आईसोलेशन वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। जिले के अन्य स्थानों में भी बच्चों के लिए अलग वार्ड बनाएं। कलेक्टर ने डीपीसी को निर्देशित किया कि बच्चों के लिए बनाए जाने वाले कोविड वार्ड में उनके मनोरंजन के लिए पेंटिंग, चित्र, कार्टून आदि की व्यवस्था रखें। इसी प्रकार बच्चों के अभिभावकों के लिए भी अलग व्यवस्था बनाएं।

                बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय के आईसीयू यूनिट का शीघ्र संचालन शुरू करें। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह को निर्देशित किया कि आईसीयू वार्ड शुरू कर इसका संबंधित स्टॉफ को प्रशिक्षण भी दिलाएं। कलेक्टर ने कहा कि आईसीयू वार्ड में बच्चों के लिए भी व्यवस्था जरूर रखें। सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह ने बैठक में आगामी संक्रमण की संभावनाओं पर चर्चा करते हुए सभी बीएमओ एवं अन्य चिकित्सकों को निर्देशित किया कि सभी मानसिक रूप से तैयार रहें। इसी प्रकार बच्चों से जुड़ी सामान्य एवं अन्य बीमारियों के बारे में भी सजग रहें।

                श्रीमती सिंह ने बैठक में सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पर लगातार निगरानी रखें। इसी प्रकार किल कोरोना सर्वे को सघन रूप से संचालित रखें। उन्होंने सभी एसडीएम को लगातार कोरोना जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में एम्बूलेंस की भी व्यवस्था बनाएं। बैठक में एसपी यशपाल सिंह राजपूत, एडीएम मीना मसराम, एसीईओ श्री मरावी, सिविल सर्जन डॉ. शाक्य, एसीईओ श्री मरावी एवं संबंधित उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment