गंभीरता से करें किल कोरोना अभियान के तहत् घर-घर सर्वे - हर्षिका सिंह समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, May 6, 2021

गंभीरता से करें किल कोरोना अभियान के तहत् घर-घर सर्वे - हर्षिका सिंह समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश



मण्डला 6 मई 2021

किल कोरोना अभियान के तृतीय चरण की तैयारियों की समीक्षा करते हुये कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच करते हुये उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाये। कोरोना की श्रृंखला को तोड़ने के लिये सर्वे कार्य में पूरी गंभीरता आवश्यकता है। ध्यान रहे कोई भी व्यक्ति सर्वे से छूटना नहीं चाहिये। सर्वे के दौरान लोगों को आवश्यकतानुसार दवाईयों का वितरण भी सुनिश्चित करें। सर्वे में मिलने वाले संदिग्धों को तत्काल आइसोलेट करें या क्वारेंटाइन सेंटर भेजने की कार्यवाही करें तथा वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नगर पालिका अधिकारी, जनपद पंचायत के सीईओ, बीएमओ, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सहित जन अभियान परिषद, स्वच्छता अभियान, आजीविका परियोजना के जिला तथा विकासखण्ड स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि किल कोरोना अभियान के तहत सर्वेक्षण के लिये जनसंख्या के आधार पर टीम का निर्धारण करें। सर्वे टीम की संख्या इस प्रकार रखें कि समय सीमा में सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण हो सके। इसी प्रकार सर्वेक्षण टीम की मॉनीटरिंग के लिये 4 या 5 ग्रामों के मध्य 2 सदस्यी टीम बनाएं जिसमें स्वास्थ्य विभाग से एक अधिकारी कर्मचारी अनिवार्य रूप से सम्मिलित किया जाये। प्रस्फुटन समूह जन अभियान परिषद तथा स्वच्छता अभियान से जुड़े लोगों तथा जन सामान्य का भी सहयोग लिया जाये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि एसडीएम तथा तहसीलदार सर्वे कार्य की दैनिक समीक्षा करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आरोग्य केन्द्रों तक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने आवश्यकताओं का आंकलन कर मांग पत्र भेजने के निर्देश दिये। श्रीमति सिंह ने नगरीय क्षेत्रों में 2 से 3 वार्डों के मध्य कोरोना सहायता केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिये।



वैक्सीनेशन के लिये सकारात्मक माहौल तैयार करें



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि वैक्सीनेशन के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं अतः लक्ष्य समूह के लोगों को समझाईश देते हुये उन्हें वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि लोकसेवक वैक्सीनेशन के संबंध में सकारात्मक वातावरण तैयार करें। वैक्सीन के संबंध में गलत जानकारी देने वाले तत्वों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करें।



कोविड टेस्ट कराने वालों को क्वांरेटाइन करें



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि कोरोना के संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिये आवश्यक है कि पॉजीटिव मरीजों तथा संदिग्धों को सख्ती से क्वांरेटाइन कराया जाये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिनका भी कोविड टेस्ट कराया जा रहा है उन्हें निर्देशानुसार क्वांरेटाइन करायें। इसी प्रकार एक अप्रैल के बाद से जो भी व्यक्ति अस्पताल में भर्ती रहे हैं उनके घर जाकर प्रत्येक सदस्य की स्क्रीनिंग कराई जाये। ऐसे लोगों को आइसोलेट करें उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाये।

No comments:

Post a Comment