नई शिक्षा नीति : 79 विषयों का बदलेगा स्वरूप तैयार हो रहा है नया पाठ्यक्रम - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, May 22, 2021

नई शिक्षा नीति : 79 विषयों का बदलेगा स्वरूप तैयार हो रहा है नया पाठ्यक्रम



भोपाल। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के सभी पारम्परिक विश्वविद्यालयों में आगामी नए सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 लागू किए जाने की तैयारी में है उच्च शिक्षा विभाग। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के साथ ही वर्तमान में विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जा रहे कई विषयों के पाठ्यक्रमों का स्वरूप भी बदल जाएगा। वहीं मुल्यांकन की व्यवस्था में भी काफी कुछ बदलाव होने की उम्मीद है।

जानकारी के मुताबिक आगामी शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू किए जाने की तैयारियाां जोरो पर हैं। विश्वविद्यालयों म्के 79 विषयों के नवीन पाठ्यक्र मों के निर्माण की कार्यवाही केंद्रीय अध्ययन मण्डलों के माध्यम से प्रक्रि याधीन है।

अतिशीघ्र यह कार्यवाही पूर्ण कर आगामी सत्र से यूजीसी के मापदण्ड अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू करते हुए क्रेडिट बेस मूल्यांकन व्यवस्था लागू हो जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग की मंशा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन नई नीति लागू करने की दिशा में पूरी क्षमता के साथ काम करें।

यहीं कारण है कि उच्च शिक्षा मंत्री खुद इस मामले में कुलपतियों और कुलसचिवों से लगातार बैठकें करके चल रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं क्योकिं राज्य शासन राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला प्रदेश बनना चाहता है।

विद्यार्थियों को मिलेंगे ई – कंटेंट

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत नवीन पाठ्यक्र मों के अनुसार विश्व बैंक परियोजना/रूसा के सहयोग से विद्यार्थियों के लिए ई-कंटेन्ट तैयार करने का कार्य त्वरित गति चल रहा है।

उच्च शिक्षा विभाग की जो तैयारी चल रही है उसके तहत शुरूआती दौर में 18 विषयों के लेक्चर बेवसाइड में अपलोड किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment