सुनो सुनो सुनो....समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश......सभी आम और खास के लिए....सुनो सुनो सुनो - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, April 1, 2021

सुनो सुनो सुनो....समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश......सभी आम और खास के लिए....सुनो सुनो सुनो

 

सर्वोच्च प्राथमिकता से करें कोरोना नियंत्रण एवं वैक्सीनेशन कार्य - हर्षिका सिंह

समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 




मण्डला 1 अप्रैल 2021

कोविड-19 के संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए सभी विभागों को योजनाबद्ध तरीके से सम्मिलित प्रयास करने की आवश्यकता है। कोरोना नियंत्रण एवं वैक्सीनेशन से संबंधित कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से संपादित करें। यह निर्देश कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कोरोना मामलों तथा वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा करते हुए दिए। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायत के सीईओ, खण्ड चिकित्सा अधिकारी सहित महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, ग्रामीण आजीविका सहित संबंधित विभागों के विकासखण्ड स्तर तक के अधिकारी सम्मिलित हुए।

बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि यात्रा विवरण एवं संपर्क में आए लोगों की जानकारी पूरी गंभीरता से एकत्र की जाए, इस संबंध में लापरवाही पाए जाने पर हर स्तर पर जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। कोरोना नियंत्रण के लिए नियुक्त नोडल ऑफीसर्स आवंटित क्षेत्रों का सतत् भ्रमण करते हुए कोरोना पॉजीटिव मरीजों की यात्रा का विवरण एवं सम्पर्क में आये लोगों की जानकारी एकत्र करने में सक्रिय भूमिका अदा करें। जिले में कोई भी पॉजीटिव प्रकरण मिलता है तो तत्काल इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों से साझा करते हुये समुचित कार्यवाही करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आरआरटी सहित कोरोना नियंत्रण में लगी अन्य टीमों को सक्रिय किया जाए तथा इन टीमों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि मरीज के स्वास्थ्य तथा उसके घर में उपलब्ध सुविधाओं का आंकलन कर ही होम क्वारेंटाईन की अनुमति प्रदान की जाए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र से लगे क्षेत्रों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को टेस्ट की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जांच हेतु लिए गए सेम्पल तत्काल संबंधित सेंटर में पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन में स्वास्थ्य परीक्षण तथा सेनेटाईजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसी प्रकार जनपद के सीईओ तथा नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बस स्टेण्ड तथा बाजार हाट में नियमित रूप से सेनेटाईजेशन कराएं। उन्होंने जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट कोविड कंट्रोल सेंटर को पुनः सक्रिय करने के निर्देश दिए।



सूचना तंत्र तैयार करें



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि कोरोना के संक्रमण के रोकने के लिये सशक्त कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया जाना आवश्यक है। सूचना तंत्र के माध्यम से पॉजीटिव मरीजों का यात्रा विवरण तथा सम्पर्क में आये लोगों की जानकारी के साथ साथ होम क्वांरेटाइन लोगों का फॉलोअप भी सुनिश्चित करें। सूचना तंत्र में सरपंच, पार्षद, रोजगार सहायक, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका तथा बस्ती के महत्वपूर्ण व्यक्तियों को सम्मिलित किया जाए। अन्य स्त्रोतों से भी होम क्वारेंटाईन व्यक्ति तथा बाहर से आने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य के संबंध में भी जानकारी एकत्र की जाए। प्राईवेट डॉक्टरों से भी मरीजों के संबंध में जानकारी एकत्र करें।



सख्ती से कराएं होम क्वारेंटाईन का पालन



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि होम क्वारेंटाईन व्यक्ति द्वारा किसी भी स्थिति में क्वारेंटाईन का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए। उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को संस्थागत् आईसोलेट करें। इसी प्रकार जिनका सेम्पल लिया जा रहा है उनकी सूची एसडीएम एवं संबंधित थाने में उपलब्ध कराई जाए जिनके सेम्पल हो रहे हैं उनकी रिपोर्ट आने तक संबंधितों को आईसोलेट रखा जाए। आवश्यकतानुसार माईक्रो अथवा मेगा क्वारेंटाईन क्षेत्र घोषित करने की कार्यवाही करें। आरआरटी की टीम पॉजीटिव मरीज एवं उनके परिवारजनों की समुचित काउंसलिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पॉजीटिव मरीज के पूरे परिवार का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए।



धारा 144 का पालन कराएं



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि रंगपंचमी एवं गुड फ्राईडे पर किसी प्रकार का सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न होने दिए जाएं। राजस्व एवं पुलिस के अधिकारी सतत् पेट्रोलिंग करते हुए धारा 144 के तहत् जारी प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन कराएं। उन्होंने निर्देशित किया कि मॉस्क न लगाने वाले एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने वाले व्यक्तियों और दुकानदारों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करें। हाट-बाजारों में मॉस्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिए उन्होंने मजिस्ट्रियल ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। हाट-बाजारों में स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए मॉस्कों का भी विक्रय कराएं।



वैक्सीनेशन के लिए पंचायतवार रणनीति बनाएं



वैक्सीनेशन के लक्ष्य एवं उपलब्धि की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि शासन द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अतः इस आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति का वैक्सीनेशन कराने के लिए पंचायतवार रणनीति बनाते हुए क्रियान्वित की जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के संबंध में खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजस्व सहित संबंधित अधिकारियों से समन्वय कर समुचित कार्यवाही करें।

No comments:

Post a Comment