गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए रामबाण माना जाता है सत्तू, मिलते हैं ये बड़े फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, April 15, 2021

गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए रामबाण माना जाता है सत्तू, मिलते हैं ये बड़े फायदे

 


गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, गर्म वातावरण में खुद को ठंडा बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करना गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. हम बात कर रहे हैं सत्तू की. जी हां सत्तू एक ऐसा आहार है जिसका सेवन गर्मियों में किया जाता है. सत्तू में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से आप सेहतमंद रहते हैं. आज हम आपको सत्तू के ऐसा ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

दरअसल, सत्तू में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर्स, आयरन, सोडियम, फाइबर, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की मात्रा भूरपूर पाए जाते हैं. ऐसे में सत्तू का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. इसलिए सत्तू सेहत के लिए रामबाण माना जाता है.

शरीर रहता है ठंडा
सत्तू का सेवन करने से गर्मियों में शरीर ठंडा रहता है. क्योंकि सत्तू का सेवन करने से शरीर का तापमान कंट्रोल रहता है, यही वजह है कि सत्तू पीने से गर्मियों में पेट की बीमारियां होने से बचाता है. जबकि सत्तू पेट और शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. इसलिए गर्मियों में सत्तू पीने की सलाह दी जाती है.

गर्मियों में लू से बचाता है सत्तू
गर्मियों में लू लगने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में हम लू से बचने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन सत्तू का सेवन करना लू से बचाता है. सत्तू की तासीर ठंडी होने की वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. इसलिए गर्मियों में खुद को लू से बचाए रखने के लिए सत्तू का सेवन करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
सत्तू का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. सत्तू में शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का काम करता है, ऐसे में सत्तू से शरीर में डायबिटीज की मात्रा नियंत्रित रहती है. ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है उन्हें सत्तू का सेवन करने की सलाह दी जाती है.


खून की कमी नहीं होती
सत्तू का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. क्योंकि शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया की समस्या हो जाती है. जबकि सत्तू में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में सत्तू का सेवन करने से खुद को एनीमिया की समस्या से सुरक्षित रखा जा सकता है. इसलिए जिन लोगों को खून की कमी होती है उन्हें गर्मियों में सत्तू का सेवन करना चाहिए. क्योंकि सत्तू गर्मियों में आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

शरीर में नहीं होती एनर्जी की कमी
गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है. अगर आप हर दिन सत्तू का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है, सत्तू में पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. जबकि सत्तू में पाया जाने वाला प्रोटीन भी लिवर के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में गर्मी के मौसम में शरीर को एनरजेटिक रखने के लिए सत्तू का सेवन करना चाहिए.

पाचन रहता है ठीक
गर्मियों में अपच एक बड़ी समस्या होती है. लेकिन अगर आप सत्तू का सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन बेहतर रहता है. सत्तू में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो पेट और आंतों को साफ रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में सत्तू का सेवन करने से शरीर में गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है. तो देखा आपने गर्मी के मौसम में सत्तू का सेवन करना कितना फायदेमंद माना जाता है.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

No comments:

Post a Comment