यह लोग 1 चम्मच अलसी का रोज ऐसे करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, April 8, 2021

यह लोग 1 चम्मच अलसी का रोज ऐसे करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे...

 


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अलसी के बीज (flax seeds) के फायदे. इनका नियमित सेवन करके आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके लिए अलसी बेहद लाभकारी हो सकती है, क्योंकि वजन घटाने में अलसी महत्वपूर्ण रोल अदा करती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अलसी के छोटे-छोटे बीजों (flax seeds) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. इसका सेवन आपको कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचा सकता है. 

अलसी को बीज दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं, वैसे तो इसका सेवन सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी भी तरह की शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो अलसी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

नोट- 'खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी पुष्टि नहीं करते. अगर आप किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से परेशान हैं तो अलसी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें...'

अलसी (flax seeds) में क्या-क्या पाया जाता है?
एक चम्‍मच पिसी हुई अलसी 7 ग्राम होती है. इसमें 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम फैट, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मि.ग्रा कैल्शियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 44.9 मि.ग्रा फास्‍फोरस, 56.9 मि.ग्रा पोटैशियम, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट और 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन होता है.

अलसी के सेवन के चमत्कारिक फायदे (benefits of flax seeds)

1. हृदय रोग कम करने में मददगार
अलगी कई गुणों से भरपूर है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं. इअलसी के बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हृदय रोग (Haert Disease) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. 

2. ब्लड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में हेल्पफुल
अलसी के बीज से बेड कोलेस्ट्रॉल में मददगार होते है. अध्ययन के अनुसार रोजाना अलसी के बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है. ऐसा संभव भी है, क्योंकि इसमें हाइ फाइबर और लिगनेन कंटेंट होता है.

3. पाचन शक्ति बेहतर होती है
अलसी का नियमति सेवन करने से आप पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं. क्योंकि असली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है. 

4. त्वचा के लिए फायदेमंद
अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखते हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होतीं और हमारी त्वचा चमकदार बनी रहती है.

किस समय खाएं अलसी
आप अलसी को खाली पेट खा सकते हैं. इसके अलावा  रात में सोने से पहले भी अलसी का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है.

असली का सेवन करने का सही तरीका
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो साबुत अलसी के बीज (Whole Flaxseed) खाने की बजाए अलसी के बीज को पीसकर (Ground Flaxseed) खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. दरअसल, साबुत अलसी के बीज में ऊपर भूरे रंग का एक कवर जैसा होता है, जिसे पचाना आंत के लिए काफी मुश्किल होता है और इस वजह से अलसी के पोषक तत्वों को शरीर अवशोषित नहीं कर पाता. यही वजह है कि असली को पीसकर खाने की सलाह दी जाती है

नोट- 'खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैरेवांचल टाइम्स . इसकी पुष्टि नहीं करते. अगर आप किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से परेशान हैं तो अलसी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें...'

No comments:

Post a Comment