दिव्यांगों को मुख्य धारा से जोड़ने सरकार संकल्पित विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर किया गया यूडीआईडी एवं उपकरणों का वितरण - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, December 4, 2020

दिव्यांगों को मुख्य धारा से जोड़ने सरकार संकल्पित विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर किया गया यूडीआईडी एवं उपकरणों का वितरण

 


रेवांचल टाईम्स - मण्डला  दिसम्बर 2020 विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार दिव्यांगजनों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संकल्पित है। सरकार द्वारा पात्रता राशि एवं आवश्यक उपकरण प्रदान कर दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह बात केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री कुलस्ते ने विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। जिला योजना भवन में संपन्न हुए इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, नगरपालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला, कलेक्टर हर्षिका सिंह, सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा दिव्यांगजन उपस्थित रहे।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह  ने कहा कि पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से दिव्यांगजनों का पंजीयन कर उनका आंकलन किया जा रहा है जिसके आधार पर उन्हें पात्रता राशि तथा आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने अपने संबोधन में दिव्यांगजनों के हित के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने कहा कि सरकार दिव्यांगजनों के विकास के लिए सतत् कार्य कर रही है। उन्होंने दिव्यांगजनों से आव्हान किया कि वे शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए विकास की मुख्य धारा से जुड़ें। नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला ने कहा कि दिव्यांगजनों के हित के लिए जिला प्रशासन द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने दिव्यांगजनों का आव्हान किया कि वे अपनी प्रतिभाओं को निखारकर जिले एवं देश का नाम रोशन करें।

इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एसएस मरावी द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए दिव्यांगजनों के लिए जिला स्तर से किए गए कार्यों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड तथा पात्रतानुसार उपकरण प्रदान किए गए।

नेता और किसान का संवाद पढ़कर हंसते-हंसते पेट फूल जाएगा... मजेदार जोक्स

No comments:

Post a Comment