पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, 9 July 2020

पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश

पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा ली गई जिलें के समस्त पुलिस अधिकारियों की बैठक, लंबित अपराधों का निकाल कर अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के दिये निर्देश 


प्रदेश सरकार द्वारा अनलॉक की घोषणा के बाद पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में अवैध गतिविधियों की रोकथाम तथा अपराधियों की धरपकड़ के लिये अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा भी मण्डला जिलें के सभी पुलिस अधिकारियों तथा कर्मचारियों को पुलिस के रुटीन कार्यों में कसावट लाते हुए जिलें के पूर्व के लंबित अपराधों का निराकरण करने तथा अवैध गतिविधियों के विरुद्ध अभियान चलाकर आदतन बदमाशों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया है ।
इसी तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा दिनांक 08.07.2020 को जिले के सभी पुलिस अधिकारियों की अपराध समीक्षा बैठक ली गई । पुलिस कन्ट्रोल रुम मण्डला में आयोजित इस बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री विक्रम सिंह कुशवाह, जिले के सभी अनुविभागीय पुलिस अधिकारी तथा जिले के सभी थाना एवं चौकी प्रभारियों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय की विभिन्न शाखाओं जैसै नक्सल सेल, सायबर सेल आदि के पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा मुख्य रुप से जिलें के सभी हत्या और हत्या के प्रयास के लंबित अपराधों की समीक्षा करते हुए इन गंभीर अपराधों में गुणवत्ता पूर्ण विवेचना करते हुए समय सीमा में चालान माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करने के लिये निर्देशित किया गया ताकि इन प्रकरणों में आरोपियों को जल्द से जल्द सजा दिलवाकर पीड़ित पक्ष को न्याय दिलवाया जा सके । इसके साथ ही जिलें के बलात्कार एवं महिला संबंधी अन्य गंभीर अपराधों की समीक्षा करते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारियों एवं विवेचकों को ऐसे अपराधों में विशेष प्रयास करते हुए समय सीमा में विवेचना पूरी करते हुए आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलवाने के लिये सभी आवश्यक कार्यवाही करने के लिये भी निर्देशित किया गया ।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा जिलें में धारा 420 तथा धोखाध़ड़ी से संबंधित अन्य गंभीर अपराधों के संबंध में समीक्षा करते हुए सभी थाना प्रभारियों को गरीब जनता के साथ धोखाधड़ी कर फरार चिटफंड कंपनियो, नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करके रुपये ऐंठने वाले बदमाशों तथा आनलाईन ठगी कर आमजनता की मेहनत की कमाई ठगने वाले बदमाशों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही करते हुए जिलें में ऐसे सभी लंबित अपराधों में विशेष टीम बनाकर आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिये भी निर्देशित किया। साथ ही सभी राजपत्रित अधिकारियों को अपने अनुभाग के ऐसे सभी मामलों की प्रतिदिन समीक्षा कर जल्द से जल्द सभी मामलों का निराकरण करने के लिए भी निर्देशित किया गया है ।  पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा लंबित प्रकरणों में लंबे समय से फरार चल रहे आरोपियों के खिलाफ ईनाम की घोषणा करवाकर उन्हे शीघ्र गिरफ्तार करने के लिये सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है ।
पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा बैठक के दौरान जिलें के गुम तथा अपह्त नाबालिग बालक तथा बालिकाओं की तलाश पर विशेष जोर देते हुए सभी थाना प्रभारियो और राजपत्रित अधिकारियों को विशेष टीम बनाकर अधिक से अधिक नाबालिग बालक –बालिकाओं की दस्तयाबी के लिए निर्देशित किया गया। इसी प्रकार जिलें के एससी/एसटी एक्ट के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों का शीघ्र वैधानिक निराकरण करने के निर्देश दिये गये तथा जाति प्रमाण पत्र के कारण लंबित प्रकरणों में एसडीएम के माध्यम से पीड़ितों के जाति प्रमाण पत्र शीघ्र प्राप्त कर प्रकरणों का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया । इसके साथ ही थाना प्रभारी अजाक को ऐसे सभी प्रकरणों जिनमें पीड़ितों को राहत राशी प्राप्त नही हो सकी है उनमें विशेष प्रयास कर पीडितों को शीघ्र राहत राशी प्रदान करवाने के लिये भी निर्देशित किया गया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा जिलें में अवैध गतिविधियों के विरुद्ध की जा रही कार्यवाही को और अधिक बढाने पर विशेष जोर देते हुए जिले के समस्त थाना प्रभारियों को अवैध शराब, अवैध शस्त्र, अवैध खनिज उत्खनन तथा मादक पदार्थों की तस्करी के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक कार्यवाही करने के लिये भी निर्देशित किया गया। उन्होनें सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र के आदतन बदमाशों, पूर्व सजायाब गुण्डों तथा सभी फरार वारंटियों एवं अपराधियों की धरपकड़ के लिये अभिय़ान चलाते हुए उनके विरुद्ध सख्त से सख्त वैधानिक करने के लिये भी निर्देशित किया गया । उन्होने ऐसे सभी आदतन अपराधियों के विरुद्ध कठोर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए की गई कार्यवाही से अवगत कराने के लिये भी सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा बैठक में पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशन पर चलाये जा रहे वारंटियों की गिरफ्तार तथा गुम बालक बालिकाओं की दस्तयाबी के अभियान पर विशेष जोर देते हुए अभियान के दौरान जिला मण्डला में सभी थाना प्रभारियों को अधिक से अधिक कार्यवाही करने के लिये निर्दशित किया । साथ ही अभियान के दौरान विगत एक सप्ताह में की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिये ।
पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा जिलें में लंबित सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों की समीक्षा भी बैठक के दौरान की गई तथा सभी लंबित शिकायतों में सभी शिकायतकर्ताओं से संपर्क कर उनकी समस्याओं का शीघ्र वैधानिक निराकरण कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट करने के निर्देश भी सभी थाना प्रभारियों को दिये गये ।  पुलिस अधीक्षक मण्डला द्वारा बैठक में सभी थाना प्रभारियों को अनलॉक के बाद जिलें में अपराधों की रोकथाम तथा कानुन व्यवस्था बनाये रखने के लिये अपने अधीनस्थों के साथ गंभीरतापूर्वक कार्य करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्दश दिये गये ।

No comments:

Post a comment