नैनपुर: तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामो के प्रति किया जन समुदाय को जागरूक - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, June 1, 2020

नैनपुर: तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामो के प्रति किया जन समुदाय को जागरूक

 विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर शोसलड़िस्टेन्सिग के साथ आयोजित किया गया नशामुक्ति वातावरण एवं चेतना निर्माण कार्य क्रम) 
========================================

  नैनपुर - 31 मई 2020 को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जिले की स्वैच्छिक समाज सेवी संस्था " जागृति युवा संस्थान "  जामगाॅव मण्ड़ला के द्वारा शोसलड़िस्टेन्सिग  एवं शासन के निर्देशों का पालन करते हुए नशामुक्ति वातावरण एवं चेतना निर्माण को लेकर जन संवाद काय॔ क्रम नैनपुर जनपद पंचायत क्षैत्र की 12 ग्राम पंचायतों मैं आयोजित किया गया।जिसमें जनसमुदाय को तम्बाकू सेवन से होने वाले गम्भीर बीमारियों एवं शारीरिक , मानसिक , आर्थिक  दुष्परिणामो  के बारे विस्तार से समझा कर  जागरूक किया गया ।
   विगत कई वर्षों से 31 मई को  अंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस विश्व भर मैं मनाया जाता है ।  इस  वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तम्बाकू व  धूम्रपान  के अन्य उत्पादों से होने वाली गम्भीर बीमारियों  और मौतों की रोकथाम को ध्यान रखते हुई इस वर्ष युवाओं उधोग के हेरफेर से बचाना और उन्हें तम्बाकू और निकोटिन के उपयोग से रोकने के लिए  थीम बनाई गई है , जिस हेतु  जागृति युवा संस्थान के प्रशिक्षित विषय विशेषज्ञों के द्वारा ग्रामीण अंचलों व शहरी क्षेत्रों मैं सोशल ड़िस्टेन्स का पालन करते हुए जन समुदाय एवं युवाओं  को इसके प्रति  जागरूक किया गया । इसी के  तहत रविवार को  ग्राम मानेगाॅव,  तुरूर पतवाही,  चदिया,  धनोरा , पालासुन्दर,  जैदेपुर,  ड़ुड़ुम ,  भरवेली , लालपुर , कामता , सुरखी मैं युवाओं को नशा सेवन से दूर रहने एवं तम्बाकू सेवन से होने वाले गम्भीर बीमारियों एवं शारीरिक नुकसान के बारे मैं बताकर जागरूक किया गया । इस अवसर पर जागृति युवा संस्थान के अध्यक्ष श्री सुखदेव सिंह ठाकुर,  सचिव संत कुमार ठाकुर,  विषय विशेषज्ञों मैं ड़ाॅ रवि ठाकुर,  ड़ाॅ यादव के द्वारा जन समुदाय को बताया गया कि तम्बाकू से बने उत्पादों के सेवन करने से शरीर के हर अंग को खतरा रहता है । तम्बाकू के धुएँ मैं 4000 किस्म के रसायन होते है , जिसमें 60 तत्व कैन्सर जैसे रोग उत्पन्न करते हैं । तम्बाकू मैं पाये जाने वाले निकोटिन तम्बाकू से बने उत्पादों का उपयोग करने वाले उन लोगों को नशा करने का आदि बना देती  है । तम्बाकू के सेवन से   गले , मुंह, फेफड़े , लीवर , मूत्राश्य , स्थन एवं शरीर की   विभिन्न कोशिकाओं  मैं कैंसर हो सकता है , इसलिए हम सब को तम्बाकू से हुए   बने उत्पादों  का उपयोग नहीं करना चाहिए । 
   इस अवसर पर संस्थान के सचिव संत कुमार ठाकुर के द्वारा तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामो एवं कोटपा एक्ट को बताने के साथ साथ कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसा अपने आप को बचाया जाये एवं सुरक्षित रहने के लिए तरह तरह के टिप्स इस जन जागरूकता काय॔ क्रम के दौरान जन समुदाय वा नौजवान युवाओं को बताया गया । कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल ड़िस्टेन्स को बनाये रखते हुए बगैर काम के घरों से बाहर नहीं घूमने की हिदायत दी गई । साथ ही अपने हाथों को बार बार साबुन से धोने हेतु प्रेरित किया गया , आस पास के वातावरण  एवं शारीरिक , स्वच्छता पर हमैशा ध्यान रखते हुए कोरोना महामारी से बचाव के विभिन्न तरीके से जन समुदाय को अवगत कराया गया ।
 इस अवसर पर जागृति युवा संस्थान के पदाधिकारियों के द्वारा शासन के निर्देशानुसार विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर लोगों को नशा सेवन से बचाव को लेकर साहित्य व सरल पठन सामग्री का वितरण किया गया , पोस्टर प्रदर्शनी एवं साहित्य के माध्यम से युवाओं को तम्बाकू के उत्पादों से  सेवन कैन्सर रूपी महामारी से बचने के लिए संकल्प  पत्र भरवाकर शपथ दिलवाया गया ।

No comments:

Post a Comment