मंडला: ट्रायबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन शिक्षक संवर्ग की मांगे रखी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, June 26, 2020

मंडला: ट्रायबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन शिक्षक संवर्ग की मांगे रखी

एसोसिएशन ने की आयुक्त से मुलाकात 
ट्रायबल  वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने प्रांताध्यक्ष डी के सिंगौर के नेतृत्व में आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग बी चंद्रशेखर से मुलाकात कर स्मृति चिन्ह भेंट किया।  साथ ही एसोसिएशन की ओर से नवीन शिक्षक संवर्ग की विभिन्न समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। जिसमें वेतन भुगतान हेड में होल्ड लग जाने के कारण इस महीने वेतन जमा नहीं होने। प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों के हेड में एचआरए, प्रोजेक्ट अलाउंस और दिव्यांग भत्ता हेड में बजट नहीं होने। अंतर निकाय संविलियन से आए तथा सर्वशिक्षा अभियान में प्रतिनियुक्त शिक्षकों का प्रोफाइल पंजीयन नहीं होने। प्रतिनियुक्ति पर आए शिक्षकों का एम्पलाई कोड जारी नहीं होने तथा कुछ के एनपीएस की राशि नियमित जमा नहीं होने। नवीन शिक्षक संवर्ग में 1 वर्ष बाद भी उच्च माध्यमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक की वरिष्ठता सूची का काम शुरू ना होने और 12 वर्ष पूर्ण कर चुके शिक्षकों को क्रमोन्नति का लाभ नहीं दिए जाने। उच्च माध्यमिक शिक्षक का पद आईएफएमआईएस में राजपत्रित घोषित होने के बाद भी अब तक राजपत्र  में प्रकाशित कर राजपत्रित घोषित नहीं किए जाने। विद्यालय में प्राचार्य का पद रिक्त होने पर अन्य संस्था के प्राचार्य/ व्याख्याता को दो-दो, तीन-तीन संकुलों का अतिरिक्त प्रभार देने, जबकि आहरण संवितरण का अधिकार बीईओ के पास है। छठवें वेतनमान की तृतीय किस्त तथा सातवें वेतनमान के एरियर का भुगतान नहीं किए जाने। प्रतिनियुक्ति पर आए शिक्षकों की पूर्व वर्षों की एनपीएस मिसिंग कटौती का समायोजन नहीं किए जाने। जटिल प्रक्रियाओं के कारण एनपीएस में आंशिक आहरण का तत्काल लाभ नहीं मिल पाने, आदि प्रमुख समस्याएं  शामिल हैं। आयुक्त  से एसोसिएशन के प्रांत अध्यक्ष डीके सिंगौर ने इन सब बिंदूओं पर चर्चाएं की। नवागत आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को एसोसिएशन की गतिविधियों जैसे पदाधिकारियों द्वारा शालाओं को गोद लेने, कोरोना वारियर्स के रूप में काम करने, कॉपी पेन से स्वागत करने, वेवसाईट के माध्यम से गतिविधियां संचालित करने आदि से अवगत कराया गया। एसोसिएशन के द्वारा किए गए कार्यों की आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने सराहना की, साथ ही एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि 27/06/2020  की समय-सीमा (टीएल) बैठक में इन समस्याओं पर चर्चा कर शीघ्र समाधान किया जाएगा। प्रतिनियुक्ति पर आए शिक्षकों, सर्वशिक्षा अभियान में प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले शिक्षकों की मिसिंग कटौती आदि एनपीएस संबंधी समस्याओं के लिए सहायक संचालक अनिल गुप्ता से विशेष चर्चा की गई, साथ ही स्थापना प्रभारी एम एस तोमर से ज्ञापन के बिन्दुओं पर चर्चा की गई।
 एसोसिएशन प्रतिनिधिमंडल कोष एवं लेखा विभाग में वेतन हेड में बजट उपलब्ध कराने, ट्रेज़री द्वारा एमप्लाई कोड जारी कराने में आने वाली परेशानियों पर विस्तृत चर्चा की। एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल में प्रांतीय अध्यक्ष डीके सिंगौर के साथ प्रांतीय प्रवक्ता संजीव सोनी, हीरानंद नरवरिया, नरेश सैयाम, बाबूलाल मालवीय शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment