निवास से जबलपुर सड़क निर्माण में हुई लापरवाही से सड़क में भर रहा है पानी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Friday, August 25, 2023

निवास से जबलपुर सड़क निर्माण में हुई लापरवाही से सड़क में भर रहा है पानी



लोक निर्माण विभाग एवं ठेकेदार की मिली भगत से सड़क निर्माण तथा नाली में किये गए भ्रष्टाचार की खुल रही पोल...


रेवांचल टाईम्स - मण्डला जिले की निवास तहसील निवास अंतर्गत लोक निर्माण विभाग एवं ठेकेदार के माध्यम से जबलपुर मार्ग मे सड़क का निर्माण  किया गया, इस निर्माण कार्य में जहां पुलिया का कार्य किया जाना था वहां सुधार कर नव निर्माण पुलिया बता दिया गया यह रोड निर्माण कार्य निवास से मनेरी मेडी तक का रोड निर्माण का नजारा देखने मिल रहा है लोक निर्माण विभाग अधिकारियों और ठेकेदार, यहाँ  निर्माण कार्य किया है नगर पंचायत निवास के अंतर्गत बस स्टैंड से लगा हुआ पोस्ट आफिस के सामने शासकीय कन्या माध्यमिक शाला के बीच में  पुलिया लगाया जाना था  जो पहले से ही लगी थी वहां पुलिया निकाल अलग कर दी गई रोड निर्माण कार्य के समय और ना ही नाली बनाई गई जिसके चलते स्कूली बच्चों एवं आने जाने वालो लोगों, बाजू में लगी छोटे-छोटे व्यापारियों व दुकानदारों की समस्या पुलिया  ना लगने के कारण बारिश के चलते  बारिश होने पर रोड में पानी कि सही निकासी  ना होने के कारण पानी काफी मात्रा में भराव लेता है जो पानी शाला प्रांगण की बाउंड्री के किनारे जा थमता है और फिर धीरे-धीरे रिसकर एवं शाला में मुख्य द्वार से अंदर जाता है जिसके चलते शाला में बच्चियों के खेलने का मैदान में  निवास थाने से लेकर सारे बस स्टैंड का पूरा रद्दी पानी शाला प्रांगण तक जाने से छोटी बच्चियों में हो सकती है फंगल जैसी अनेकों बीमारियां जबकि इसकी लिखित शिकायत शाला शिक्षक एवं बी आर सी सुनील दुबे ने लोक निर्माण विभाग को गई कि ये जाने के बाद समस्या का निदान नहीं हुआ। जिससे आज भी स्कूल मे  अध्ययन कर रही बच्चियां खेल कूद की छुट्टी में खेल नही पा रही है वहीं जहरीले मच्छर  तथा जहरीले कीड़े भी पैदा होने से बड़ा खतरा और संक्रमण का डर बना हुआ है।


रसलगंज, गुंदलई एवं भलवारा के पास रोड़ में भर रहा पानी -


  इसी मार्ग मे आगे रसलगंज कालोनी में भी नाली निर्माण की मांग के बाद भी नहीं बनीं नाली जिसके चलते रोड किनारे बने वा अंदर तक के घरों में भी पानी भर जाता है जिससे लोगों को अपने घरों में रहने को भी जगह नहीं बच पा रही है  साथ ही सडक भी एक ही वर्ष में गड्ढों में हुई तब्दील और आगे ग्राम पंचायत गुदलई में भी खेरमाई के सामने शाला प्रांगण में भी आगन में बहुत जादा पानी भर जाने के कारण शाला में सुबह-शाम होने वाली प्रार्थना भी शिक्षकों को अंदर कराना पडती है तथा आस पास बने लोगों के मकान में भी पानी जाता है सरपंच बिहारी लाल ने पंचायत मद से शाला प्रांगण में मुरूम की पुराई का काम करवाया।  आगे भलवारा में भी यही पानी भरने की समस्या बनी हुई है।


मनेरी में भी भरा रहा पानी, सीएम हेल्पलाइन में हुई शिकायत -


      मनेरी औद्योगिक क्षेत्र  मनेरी में भी काफी मात्रा में लोगों के घरों में बारिश होने पर पानी भर जाता है जिसकी शिकायत होने के बाद भी  सुधार कार्य नहीं किया इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया  कि विभागीय प्रमुख अधिकारियों से अनुरोध के बाद भी सुधार नहीं हुआ तो फिर 181 में भी लोगों ने शिकायत दर्ज कराई फिर भी  कार्यवाही नहीं हुई। यह मामला हमेशा मीडिया द्वारा भी पहले प्रकाशित कर आला अधिकारियों के संज्ञान में दिया गया बावजूद इसके कार्यवाही न होना क्या समझा जा सकता है? 


भीखमपुर तिराहा से कुण्डम निर्माणाधीन सड़क मे बन सकती है यही समस्या -


    लोक निर्माण द्वारा भीखमपुर तिराहा से कुण्डम तक सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है किन्तु वहां पड़ने वाले गांवों के लोगों का कहना की अगर इस रोड़ में भी जगह जगह नाली नहीं बनाई गयी तो निश्चित ही मनेरी, निवास जैसी स्थिति यहां भी निर्मित हो सकती है जिससे संबंध में ग्राम बरमदाना के लोगों ने इस निर्माण कार्य के चलते गांव में  नाली न बनाये जाने पर पानी आस पास के घरों में भर सकता है, इसका लिखित आवेदन कलेक्टर को दिनांक 20/07/2023 देकर पक्की नाली निर्माण की मांग की है।

पीडब्ल्यूडी विभाग मण्डला का कहना है की यह रोड़ जबलपुर के माध्यम से बनाई जा रही जो भी आपको बात करना है वह आप जबलपुर पीडब्ल्यूडी से बात करिए हमारे हाथ में कुछ नहीं है तो क्या मण्डला की समस्या लेकर जिला छोड़ कर जबलपुर जाना होगा यह मण्डला जिले के विभागीय आलाअधिकारियों को ध्यान देने की बात है।


इनका कहना है-


 मैंने 24 मई से 22 जून तक 181 में पांच शिकायत की गई और लोक निर्माण विभाग के द्वारा मेरी शिकायतों पर गलत जानकारी देकर मेरी पांचों शिकायत बगैर निराकरण की बंद करा दी गई। शिकायत  अधूरी नाली को पूरा करने की थी अब मैं इनके द्वारा रोड निर्माण में किए गए सारे गलत निर्माण कार्यों की जांच चाहता हूं।


संतोष  सोनी

ग्रामीण 

मनेरी, निवास, मण्डला 


हरिसिंघौरी पंचायत के बरमदाना में सड़क का चौड़ीकरण के कार्य में अगर यहां पक्की नाली नहीं बनाई जाती तो निश्चित ही इस गांव में पानी भर सकता है। इसलिए यहां नाली का निर्माण कार्य कराया जाये।


ओमप्रकाश तिवारी

बरमदाना, निवास, मण्डला 

कुण्डम मार्ग का ठेका जबलपुर से हुआ इस संबंध जबलपुर के अधिकारी बता सकते हैं, रही बात मनेरी मार्ग कि तो रोड़ निर्माण पांच साल की गैरन्टी मे है ठेकेदार को मरम्मत के लिए पत्र दिया गया है।


ए के पाण्डेय

सब इंजीनियर, लोक निर्माण विभाग, निवास 


हमारे हाथ में सिर्फ देख रेख है इसके अलावा हमारे पास कोई जानकारी नहीं है। हमारे पास जो भी शिकायत आई है वह हमारे द्वारा ऊपर जिला अधिकारी को भेजी जा चुकी है!

                    एम ए खान

प्रभारी एस डी ओ, लोक निर्माण विभाग, निवास 


यह शिकायत मेरे पास आयी थी अभी रोड़ बने पांच साल भी नहीं हुए, मैंने इस संबंध में तत्कालीन कलेक्टर से समस्या समाधान के संबंध बात की थी, अब में पुनः यह समस्या को लेकर वर्तमान कलेक्टर से चर्चा कर समस्या के हल की कार्यवाही करायी जायेगी।

               डाॅ. अशोक मर्सकोले

विधायक, निवास विधानसभा क्षेत्र, मण्डला

No comments:

Post a Comment