रसोईया करेंगे सरकार की शोषणकारी नीतियों का जन-जन में खुलासा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, January 9, 2023

रसोईया करेंगे सरकार की शोषणकारी नीतियों का जन-जन में खुलासा




दैनिक रेवांचल टाइम्स - मंडला मध्यान भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत भोजन पका कर बच्चों को बांटने का सरकारी काम करते आ रहे रसोईया वर्ग अब सरकार से अपना हक मांगते-मांगते थक से चुके हैं। जिसके कारण आगे सरकार की शोषणकारी नीतियों को उजागर करने के लिए जन-जन तक अपनी बात रखकर सरकार की रसोईया विरोधी नीतियों का खुलासा करने मजबूर होते जा रहे हैं।।

   रसोईया उत्थान संघ समिति मध्य प्रदेश से संयोजक पी.डी. खैरवार ने जारी विज्ञप्ति में बताया है,कि पिछले दिसंबर में रसोइयों ने हजारों की संख्या बल के साथ हर जिला मुख्यालयों में लोकतांत्रिक तरीके से धरना प्रदर्शन कर अपनी बात प्रशासन के माध्यम से सरकार तक भेजने का काम किया है। मंडला कलेक्ट्रेट के सामने भी जिले भर से हजारों की संख्याबल में तीन तक रसोईयों ने डेरा डालकर सरकार का ध्यान चाहा था।इसके पहले से भीक्षलगभग 35 वर्ष से रसोईया अपनी सुनिश्चित रोजी रोटी की मांग करते थक गया है।बावजूद इसके सरकार का ध्यान इनकी मांगों की ओर नहीं जा पाने से यह वर्ग जरूरत से ज्यादा तंग आ चुका है।रसोईया अब गांव गांव, जन जन तक पहुंच कर छोटे तबके के और जमीनी स्तर पर सरकार का काम करने वाले वर्ग के खिलाफ सरकार की  शोषणकारी नीतियों का खुलासा करने का काम करेंगे मजबूर हैं। आवश्यकता पड़ी तो आगामी चुनाव में भी इस तरह की नीतियों से परिचय करा चुकीं राजनीतिक पार्टियों का बहिष्कार कर विकल्प की तलाश करने के लिए मजबूर होंगे। रसोइयों की सिर्फ और सिर्फ मांग है,कि उनको मानदेय नहीं बल्कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की तरह वेतन हो।62 वर्ष तक की उम्र वालों को ही काम से  अलग किया जाए। रिटायर होने की उम्र में सरकार वृद्धावस्था परवरिश के लिए एकमुश्त राशि दे एवं पेंशन भी वृद्धा पेंशन से बढ़ाकर दे। बस इन्हीं मांगों को लेकर मध्य प्रदेश के लगभग 4 लाख  रसोईया अब आर-पार के आंदोलन के लिए मजबूर होते जा रहे हैं। इस बात का निर्णय प्रदेश संगठन की मंडला कार्यालय में 9 जनवरी को हुई मीटिंग में लिया गया है।

22 जनवरी रविवार को मोहगांव बिछिया और मंडला ब्लॉक में होगी एकजुटता मीटिंग

संघ समिति के जिला सचिव सुरेश बघेल ने बताया है की आगामी 22 जनवरी को मोहगांव, बिछिया और मंडला विकासखंड के रसोइयों की मीटिंग अपने-अपने विकास खंड क्षेत्रों में की जाएगी।

जल्द ही महाकौशल के अन्य जिलों में भी मीटिंग की की जा रही है तैयारी

प्रदेश संगठन कोषाध्यक्ष जयंती अहिरवार वार के अनुसार जल्द ही महाकौशल के सभी जिलों में रसोइयों की एकजुटता के लिए मीटिंग चलाए जाने का दौर शुरू किया जा रहा है।

मीटिंगों में सामिल होने की गई अपील

जिला एवं प्रदेश स्तर की होने वाली बैठकों में अधिक से अधिक संख्या बल के साथ शामिल होने की अपील रसोईया कुंवर सिंह मरकाम ने की है।

संघ से जुड़ने का आवाहन

रसोईया उत्थान संघ समिति के प्रदेश सचिव गंगोत्री विश्वकर्मा ने अपील की है कि, रसोईया अपने खोए हुए अधिकार को पाने के लिए घर से निकले मीटिंग में भाग लें जहां धरना प्रदर्शन के लिए आवाहन किया जाता है अधिक से अधिक संख्या बल के साथ शामिल हों।

ये पदाधिकारी रहे उपस्थित

गोविंद यादव, गनपत उईके,अनीता, शकुन, फूलवती,भानवती पुसिया,पुष्पा,सविता, इंद्रवती, गीता,रुचि, गयात्री, बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित है

No comments:

Post a Comment