जिला सर्व शिक्षा भी अजब गजब है स्कूलों भवनों के निर्माण कार्य मे हो रही लापरवाही कागजों में हो गया पूर्ण निर्माण कार्य, जमीनी हकीकत मे अधूरा... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, December 21, 2022

जिला सर्व शिक्षा भी अजब गजब है स्कूलों भवनों के निर्माण कार्य मे हो रही लापरवाही कागजों में हो गया पूर्ण निर्माण कार्य, जमीनी हकीकत मे अधूरा...




रेवांचल टाईम्स - मंडला जिले का सर्व शिक्षा अभियान के तहत जो कार्य किये जा रहे है वो अजब है गजब कागज़ो और पोर्टल में पूर्ण और जमी हकीकत आख़िर कुछ और ही व्या करती है पर किसको बताएं किसको दिखाए किसको सुनाए क्योंकि जिले की मीडिया अंधे को चश्मा बेच रही है और सरकारी काम जो सरकारी तरीक़े संचालित हो रहे है उसमें हस्तक्षेप कर सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों समय समय मे खबरों के माध्यम से जगाती है पर ये बेचारे अपनी आदत से लाचार है जागते तो पर कुछ समय के लिए और फिर वही ढपली और वही राग भ्रष्टाचार का।

          वही जानकारी के अनुसार जिला सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में जो निर्माण कार्य करवा रहे है वो सब सरकारी तरीके से करते है कभी पूर्ण होते ही नही कुछ न कुछ रह जाता है और पूर्ण अधिकारियों को पोर्टल में दिखने लगता है चाहै शौचालय हो स्कूल भवन हो या अतिरिक्त कक्ष हो या फिर बाउंड्रीवाल हो एक भी पूर्ण की स्थिति में नही पर देखेगा कौन कार्यवाही करेगा कौन सब चल रहा है और ये सब पहले से चलते चला आ रहा है वही जानकारी के अनुसार शाला का प्रधानाध्यापक कक्ष का बर्षो बाद भी नहीं हो सका पूर्ण निर्माण कार्य


निर्माण कार्य पूरा न होने से खंडहर में तब्दील हुआ भवन

मण्डला जिला मुख्यालय के नजदीक ग्राम पंचायत बिनैका अंतर्गत संचालित प्राथमिक, माध्यमिक शाला में प्राथमिक कन्या शाला अतिरिक्त कक्ष, बालक माध्यमिक शाला प्रधानाध्यापक कक्ष एवं कन्या माध्यमिक शाला प्रधानाध्यापक कक्ष के निर्माण हेतु शासन द्वारा करीबन 8-10 बर्षो पहले राशि स्वीकृत की गई थी। जिसपर निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत बिनैका को बनाया गया किन्तु ग्राम पंचायत की लापरवाही से आज तक उक्त कक्ष  का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका। आज भी उक्त कक्ष अपने अधूरेपन का कथा बंया कर रहे हैं। अतिरिक्त कक्ष में छपाई एवं पर्श आदि का कार्य शेष है तो वहीं प्रधानाध्यापक कक्ष की भी छपाई का काम निर्माण एजेंसी द्वारा आज दिनांक तक पूरा नहीं कराया गया। जिससे सरकार की मंशा अनुसार अध्ययन कर रहे बच्चों को अध्यापन कार्य हेतु अच्छी  व्यवस्था नहीं हो पा रही है।  भवन निर्माण के लिए सरकार द्वारा आवंटन तो दिया गया पर लापरवाही के चलते निर्माण एजेंसी द्वारा शासन की राशि में भ्रष्टाचार की होली खेलते हुए। बच्चों के हक में डाका डालने से नहीं चूकी और आज उक्त कक्ष  महज  शोपीस बने हुए देखे जा रहें हैं। और  उक्त कक्ष अधूरे निर्माण कार्य के कारण  खंडहर में तब्दील होते जा रहा रहे हैं। जानकारी मे यह आया है की अतिरिक्त कक्ष में दरवाजे आदि न होने पर शाम को शराबियों का जमघट लगा रहता है। इनके द्वारा फैलाई गई गंदगी सुबह स्कूल प्रबंधन को सफाई करानी पड़ती है। 


 आला अधिकारियों के संज्ञान में होने के बाद भी बने हैं अंजान-

ऐसा नहीं की प्रधानाध्यापक कक्ष एवं  अतिरिक्त कक्ष के अधूरे निर्माण कार्य की जानकारी  संबंधित विभाग के अधिकारियों को  सब कुछ जानकारी में होने के बाद भी अंजान बने देख रहे हैं और जमीनी हकीकत में हो रही लापरवाही कैसे कागजों में  लिपापोती करके अधूरे कार्य को पूर्ण दर्शा ने के गुणा भाग में लगकर बखूबी अधूरे निर्माण कार्य को कागजों मे पूरा दर्शा दिया जाता है। यदाकदा कोई इस संबंध में विभागीय अधिकारियों से जानकारी देता है तो गोलमोल जवाब देकर फुर्सत हो जाते हैं। ऐसे लापरवाहों के ऊपर जिला प्रशासन द्वारा निर्माण कार्यों में अधूरे कार्यों की जांच करा कर सक्त कार्यवाही की जानी चाहिए।


ज़िले के स्कूलों में हो रहे निर्माण कार्यों में भारी गड़बड़ी -

बतादें की जिले के स्कूलों में निर्माण कार्य हो, चाहे शिक्षकों की व्यवस्था हो  आदि को लेकर दैनिक समय जगत द्वारा लगातार समाचारों का प्रकाशन कर जिला प्रशासन के संज्ञान में लाया जा रहा है किन्तु जिले का दुर्भाग्य की जिला मुख्यालय मे बैठे आलाअधिकारियों को जूं तक नहीं रैग रहें हैं। जिससे आज जिले की शिक्षा व्यवस्था बेपटरी हो रही है और शासकीय स्कूलों में अध्ययन कर रहे बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है।


इनका कहना है -

यह बहुत पुराना मामला है तो भी अपने मेरे संज्ञान में लाया है, जानकारी लेकर ही कुछ बता सकूंगा।

                                          बीपी ठाकुर

                                     डीपीसी, मण्डला

No comments:

Post a Comment