सर्दियों में बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, November 19, 2022

सर्दियों में बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर



रेवांचल टाईम्स:सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है. ये मौसम कई बीमारियों को भी साथ लेकर आता है. इस मौसम में सर्दी-खांसी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. ऐसे में बच्चे मौसमी वायरस से बहुत जल्दी संक्रमित हो सकते हैं. बच्चों को फ्लू से दूर रखने और उनकी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप कई तरह के फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. आइए जानें आप बच्चों की डाइट में कौन से फूड्स शामिल कर सकते हैं.

गुड़ : गुड़ मीठे का एक हेल्दी विकल्प है. आप बच्चों की डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं. ये विटामिन बी 12, बी 6, फोलेट, आयरन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर होता है. ये शरीर को भी गर्म रखने में मदद करता है. ये बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

आंवला : आंवले में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्लू, सामान्य सर्दी और पाचन संबंधित समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आंवले में विटामिन सी होता है. ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. ये कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है.

खजूर : खजूर बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये मौसमी वायरस से बचाने का काम करते हैं.

खट्टे फल : खट्टे फल विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत होते हैं. खट्टे फलों में संतरे, नींबू और अंगूर जैसे फल शामिल हैं. ये फल इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं.

चुकंदर : बच्चे चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर का सेवन जूस और सलाद के रूप में कर सकते हैं. ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. ये फाइबर से भरपूर होता है. इसका सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है. चुकंदर में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. ये शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है.

शलजम : शलजम का सेवन सलाद के रूप कर सकते हैं. ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. ये बाहरी संक्रमणों से बचाने का काम करते हैं. ये सर्दी-जुकाम की समस्या दूर रखने का काम करते हैं.

No comments:

Post a Comment