1261 करोड़ की लागत की 5 सड़क परियोजनाओं का होगा शिलान्यास केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री एवं मुख्यमंत्री होंगे शामिल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, November 6, 2022

1261 करोड़ की लागत की 5 सड़क परियोजनाओं का होगा शिलान्यास केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री एवं मुख्यमंत्री होंगे शामिल

 


 

मंडला 6 नवम्बर 2022

                केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 7 नवंबर को जबलपुर, मंडला एवं डिंडौरी जिले के अंतर्गत 329 किलोमीटर लंबाई तथा 1261 करोड़ रूपए की लागत की स्वीकृत 5 सड़क परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव उपस्थित रहेंगे।

 

इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

 

                पुलिस लाईन मंडला में आयोजित कार्यक्रम में जबलपुर एवं डिंडौरी जिले की 36 किलोमीटर की 146 करोड़ रूपए की लागत से कुंडम से शहपुरा राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 45 का 2-लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य का भूमिपूजन, डिंडौरी जिले के अंतर्गत 73 किलोमीटर की 241 करोड़ लागत से शहपुरा से डिंडौरी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 45 का 2-लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य जो शहपुरा, शाहपुर एवं डिंडौरी बायपास सहित है कार्य का भूमिपूजन, डिंडौरी जिले के अंतर्गत 86 किलोमीटर की 329 करोड़ की लागत से डिंडौरी से सागरटोला राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 45 का 2-लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य जो गाड़ासरई, माधोपुर, रूसा एवं बरनई बायपास सहित है का भूमिपूजन, मंडला एवं डिंडौरी जिले के अंतर्गत 101 किलोमीटर की 492 करोड़ रूपए की लागत से डिंडौरी से मंडला राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 543 का 2-लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य जो चाबी, लिंगामाल, इन्द्रमाल एवं खमरिया बायपास सहित है का भूमिपूजन तथा डिंडौरी जिले के अंतर्गत 33 किलोमीटर की 53 करोड़ रूपए की लागत से समनापुर से बजाग मार्ग के उन्नयन कार्य का भूमिपूजन किया जाएगा।

 

सड़क परियोजनाओं के उद्देश्य -

 

                मंडला, डिंडौरी एवं जबलपुर तीनों जिलों के सड़क विस्तारीकरण के उद्देश्यों के अंतर्गत मार्गों का 2 लेन पेव्हड शोल्डर सहित में उन्नयन कार्य, परियोजनाओं अंतर्गत मेजर ब्रिज, माईनर ब्रिज एवं कल्वर्ट का निर्माण, रहवासी क्षेत्र में नाली निर्माण, बस-ले-बाय, ट्रक-ले-बाय तथा जंक्शन के उन्नयन का कार्य, रहवासी क्षेत्र में स्ट्रीट लाईटिंग का कार्य, सड़क सुरक्षा की दृष्टि से क्रेश बेरियर, रोड मार्किंग, साईनेज, बोर्ड एवं अन्य कार्य शामिल हैं।

 

परियोजनाओं से ये होंगे लाभ -

 

                मंडला, जबलपुर एवं डिंडौरी के राजमार्गों के शिलान्यास के पश्चात इन परियोजनाओं से अनेक लाभ होंगे जिसके अंतर्गत सड़क के ज्यामितीय सुधार से यात्रा सुगम एवं सुरक्षित होने के साथ-साथ यात्रा समय में कमी होगी। पर्यटन एवं धार्मिक स्थल, विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट, अमरकंटक, कान्हा नेशनल पार्क जाने में सुविधा होगी। परियोजना से छत्तीसगढ़ में मध्यप्रदेश तक चावल एवं स्टील के ट्रकों का आवागमन सुगम तथा यात्रा समय में कमी से ईंधन की बचत होगी। औद्योगिक विकास, कृषि एवं पर्यटन को बढ़ावा एवं रोजगार बढ़ेगा।

No comments:

Post a Comment