’जनसेवा अभियान’ में लापरवाही बरतने पर 2 के निलंबन कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक में दिए निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, October 31, 2022

’जनसेवा अभियान’ में लापरवाही बरतने पर 2 के निलंबन कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक में दिए निर्देश

 


मण्डला 31 अक्टूबर 2022

            प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियानआयोजित किया गया। इस अवधि में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ देने के उद्देश्य से नगरीय निकाय, विकासखंड एवं पंचायतवार शिविरों का आयोजन किया गया। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नियमित समय-सीमा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जनसेवा अभियानकी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने विभागवार प्राप्त होने वाले आवेदनों की समीक्षा करते हुए कहा कि जनसेवा अभियान के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदनों के परीक्षण एवं उनकी पात्रता के अनुसार स्वीकृति में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्रीमती सिंह ने बीआरसी नारायणगंज एवं एमआईसी को-ऑर्डिनेटर को जनसेवा अभियानके कार्यों में लापरवाही बरतने पर तत्काल सस्पेंड करने के निर्देश दिए।

            कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग, पशुपालन, मछुआ कल्याण, राजस्व, पेंशन सहित जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़े विभागों को अभियान के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदन, उनके परीक्षण तथा उनके पोर्टल पर अपलोड प्रक्रिया की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने डीपीसी को निर्देशित किया कि प्रत्येक स्कूल के जाति प्रमाण-पत्र बनाने के आवेदन गंभीरता से प्राप्त करें। उन्होंने राजस्व विभाग के नामांतरण, बंटवारे एवं राजस्व शिकायतों के निराकरण के लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों को भी सतत रूप से निराकृत करने के निर्देश दिए।

 

50 दिवस की लंबित शिकायतें प्राथमिकता से निपटाएं

 

            श्रीमती सिंह ने समय-सीमा बैठक में सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 50 दिवस से अधिक की शिकायतों का सतत रूप से निराकरण सुनिश्चित करें। इसी प्रकार जिला स्तर से निराकृत की जा सकने वाली शिकायतों की फाईलों को तत्काल भेजें। कलेक्टर ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि एल-4 स्तर की शिकायतों को वरिष्ठ कार्यालयों से समन्वय बनाते हुए निराकृत करें। उन्होंने शिकायतों के निराकरण के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत विभागों की समीक्षा की तथा विभाग प्रमुखों से जवाब मांगे। श्रीमती सिंह ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाईन में शिकायतों के जवाबों को नियमानुसार एवं गंभीरतापूर्वक भरें। लापरवाहपूर्ण जवाब फीड करने पर कड़ी कार्यवाही होगी।

 

स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने संपर्क अभियानजारी रखें

 

            कलेक्टर ने एसी ट्राईबल, डीपीसी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति में प्रगति लाएं। उन्होंने कहा कि विगत दिनों से प्रारंभ संपर्क अभियानके अंतर्गत ड्रॉपआउट बच्चों के घर जाएं तथा उनके अभिभावकों से बात करें। इस कार्य में स्थानीय सरपंच सहित जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग प्राप्त करें। कलेक्टर ने कहा कि संपर्क अभियानको सतत रूप से जारी रखा जाए। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि मवई क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पाई गई शिकायतों एवं समस्याओं का जल्द निराकरण करें। श्रीमती सिंह ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रति सप्ताह कम से कम 2 सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करें तथा कमियों की रिपोर्ट दें।

 

स्थापना दिवस से प्रारंभ करें अधूरे एवं अप्रारंभ कार्य

 

            श्रीमती सिंह ने समय-सीमा बैठक में मनरेगा, अमृत सरोवर, प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य विकास कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगरपालिका को निर्देशित किया कि 1 नवम्बर राज्य स्थापना दिवस से विभिन्न पंचायतों एवं नगरीय निकायों में अपूर्ण एवं अप्रारंभ कार्यों को प्रारंभ करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत अपूर्ण आवासों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास के शहरी तथा ग्रामीण हितग्राहियों को निर्देशित किया है कि 1 नवम्बर से आवासों के निर्माण कार्य प्रारंभ करें अन्यथा टारगेट सरेंडर करने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आवासों के जियो टैगिंग भी शतप्रतिशत रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

            बैठक में कलेक्टर ने एनआरसी, पीडीएस वितरण, हेबीटेट राईट, निरीक्षरता से आजादी अभियान, रोजगार दिवस, मनरेगा, जनपदों के विषय आदि की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि सामान्य सभा एवं प्रशासन समितियों की बैठक जल्द कराएं। उन्होंने एपीसी को निर्देशित किया कि मवई क्षेत्र में निरक्षरता से आजादी अभियानके विशेष आयोजन करें। श्रीमती सिंह ने बैठक में निर्देशित किया कि 1 नवम्बर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर शाम 6 बजे डाईट मंडला में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा। सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।

No comments:

Post a Comment