MP Mausam Update : तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी,इन 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, August 21, 2022

MP Mausam Update : तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी,इन 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी



मध्यप्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाला सिस्टम फिर से एक्टिव हो गया है। राजधानी भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, छिंदवाड़ा और रायसेन समेत प्रदेश के कई हिस्से में तेज बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल, ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के जिलों में अति भारी बारिश होगी। भोपाल में अब तक 31 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 4 इंच ज्यादा है।
नर्मदापुरम जिले में शनिवार रात से तेज बारिश का सिलसिला जारी है। तवा डैम का जलस्तर बढ़ने पर देर रात 3 गेट खोले दिए गए। बता दें कि नर्मदापुरम में तवा के कैचमेंट एरिया पचमढ़ी और बैतूल में बारिश के चलते तवा डैम के गेट खोलने पड़े। इसके साथ ही बरगी डैम के 11 गेट आधा मीटर तक खुले हैं, जिससे 15736 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
प्रदेश में कई नदियां उफान पर

मध्यप्रदेश में तेज बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं। नदियों में क्षमता से ज्यादा पानी आ चुका है। डैम ओवरफ्लो होने लगे हैं। नर्मदा से लेकर चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा, कालीसिंध, शिवना नदी तक उफान पर हैं। बता दें कि भोपाल से गुजरी कलियासोत नदी के उफान पर आने के बाद दामखेड़ा और मर्दाना टोला में 70 परिवारों को शिफ्ट करने की नौबत आ गई थी। यहां के कलियासोत, केरवा और भदभदा ओवरफ्लो हो गए।
3 दिन तक अति भारी बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश में अगले 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया है। राज्य में कई जगह पर भारी बारिश की चेतावनी के बीच सूबे में व्यापक स्तर पर बारिश की संभावना बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनाने में दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में तब्दील होने वाला है। मानसून ट्रफ डिप्रेशन के ऊपर गुजरने के साथ उड़ीसा से होकर छत्तीसगढ़ की तरफ से मध्यप्रदेश के जिले में बारिश का दौर शुरू हुआ है।
मौसम विभाग का अलर्ट !

मौसम विभाग के अनुसार नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, रीवा, जबलपुर एवं सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

इसके साथ ही रीवा, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, शाजापुर एवं आगर जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।
4 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

नरसिंहपुर, दमोह, सागर एवं छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं अति भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।
7 संभागों में बिजली गिरने की संभावना

शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने यहां येलो अलर्ट जारी किया है।

No comments:

Post a Comment