सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की लें नियमित बैठक समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, August 29, 2022

सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की लें नियमित बैठक समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 


 

मण्डला 29 अगस्त 2022

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नियमित समय-सीमा बैठक ली। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन, प्रधानमंत्री आवास, स्वामित्व योजना, आयुष्मान योजना, संबंल पंजीयन, एनआरसी, कुपोषण, स्मार्ट आंगनवाड़ी, एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी सहित अन्य विषयों पर विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आवास निर्माण के कार्य में गति लाएं। उन्होने कहा कि जिन आवासों के लिए तृतीय किश्त जारी की जा चुकी है उन आवासों को जल्द पूर्ण कराएं। श्रीमती सिंह ने इस संबंध में सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगरपालिका से जवाब माँगे। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में नियमित रूप से विकास संबंधी कार्यों की नियमित बैठकें लें। कलेक्टर ने स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युतीकरण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि 15 सितंबर तक यह कार्य अनिवार्य रूप से पूरा करें। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण के लिए प्रभावी समन्वय रखें।

            कलेक्टर ने खनिज विभाग को निर्देशित किया कि इस स्मार्ट आंगनवाड़ी का कार्य पूर्ण करें। उन्होने एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन अधिकारियों ने आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लिया है वे उनका भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखें तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों के कुपोषण की भी जानकारी लें। श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी जिलाधिकारी बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने के लिए भी पर्याप्त मदद करेंगे। बैठक में उन्होने ज़िले में कुपोषण के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित किए गए सभी कुपोषित बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। कलेक्टर ने एनआरएलएम को निर्देशित किया कि स्व सहायता समूह के माध्यम से उत्पादित की जाने वाली पोषक सब्ज़ियों का वितरण भी आंगनवाड़ी केंद्रों में सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि 1 से 30 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पोषण माह के दौरान अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन होगा।

            श्रीमती सिंह ने बैठक में राशन आपके ग्राम तथा राशन वितरण कार्यक्रम की समीक्षा की। श्रीमती सिंह ने कहा कि छूटे हुए पात्र व्यक्तियों को राशन अनिवार्यतः प्राप्त हो। इसी प्रकार उन्होंने राशन आपके ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ जनपद से फीडबैक भी लिया। बैठक में कलेक्टर ने गिरदावरी, स्वामित्व योजना तथा प्राकृतिक क्षति के संबंध में भी राजस्व विभागों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी तहसीलदार अपने क्षेत्र में होने वाली प्राकृतिक क्षति, जनहानि, पशुधन हानि के संबंध में नियमानुसार सहायता राशि तत्काल स्वीकृत कराएं। श्रीमती सिंह ने बैठक में अमृत सरोवरों एवं खेत तालाबों में मत्स्य बीज वितरण के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों एवं ग्रामीण विकास से संबंधित कार्यों को बारिश समाप्ति के बाद प्रारंभ करें। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा मन की बातकार्यक्रम में मंडला जिले में कान्हा क्षेत्र में बनाए गए अमृत सरोवर की चर्चा एवं जिक्र के लिए सराहना की।

            कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि टीबी मरीजों के चिन्हांकन एवं चिकित्सा का कार्य ज़िले में सतत रूप से जारी रखें। बैठक में उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, ओडीएफ का भी रिव्यू किया। श्रीमती सिंह ने आयुष्मान पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि ज़िले में आयुष्मान पंजीयन का कार्य लगातार जारी रखें। उन्होंने संबंधित विभागों को अधिक से अधिक आयुष्मान पंजीयन के लिए प्रभावी कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में 7 सितम्बर को आयोजित हो रहे कोविड वैक्सीनेशन के महाभियान के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

 

शीर्ष-5 में शामिल होने का प्रयास करें

 

            कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि जिलाधिकारी इस माह में जारी की जाने वाली प्रदेश रैंकिंग में शीर्ष-5 में आने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन अधिक से अधिक शिकायतों को संतुष्टिपूर्ण निराकृत करें। श्रीमती सिंह ने एल-1, एल-2, एल-3 तथा एल-4 पर लंबित शिकायतों की आंकड़ेवार समीक्षा की तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों से निराकरण के जवाब मांगे। उन्होंने आकांक्षी विकासखंड, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि साक्षरता को लेकर डाटा एंट्री का कार्य भी सतत रूप से जारी रखें। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि 30 एवं 31 अगस्त तथा 1 सितम्बर को अपने क्षेत्र में सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण के लिए कैम्प आयोजित करें तथा शिकायतकर्ताओं से मिलकर या बात कर उनकी शिकायतों का निराकरण करें।

 

अतिथि शिक्षकों की नई भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करें

 

            कलेक्टर ने कहा कि ज़िले में अब तक भर्ती हुई अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करें तथा पूरी पारदर्शिता के साथ नई भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में बीईओ स्तर पर समिति बनाने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि नई प्रक्रिया के तहत अतिथि शिक्षकों की भर्ती में पूर्णतः पारदर्शिता सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होंने अवैध शराब उत्खनन पर ज़िले में लगातार कार्यवाही जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने संबल 2.0 योजना की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगरपालिका को निर्देशित किया कि योजना के पंजीयन के लिए मुनादी कराएं।

No comments:

Post a Comment