सीएम हेल्पलाइन की प्रदेशवार रैंकिंग में मंडला जिला शीर्ष 10 में समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने की विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, August 22, 2022

सीएम हेल्पलाइन की प्रदेशवार रैंकिंग में मंडला जिला शीर्ष 10 में समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने की विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा

 



 

मण्डला 22 अगस्त 2022

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने योजना भवन में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने बताया कि सीएम हेल्पलाइन की प्रदेशवार जारी की गई रैंकिंग में मंडला जिला शीर्ष 10 में शामिल हुआ है। उन्होंने बताया कि माह जुलाई में मंडला जिले की रैंकिंग आठवें नंबर पर रही। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन के शिकायतों का सतत् निराकरण करने के लिए बधाई दी। श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी नियमित रूप से सीएम हेल्पलाइन का संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। अनावश्यक फोर्सक्लोज की प्रक्रिया को न अपनाएं। कलेक्टर ने बैठक में सभी विभागों की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों से शिकायत की प्रकृति तथा निराकरण के लिए की गई कार्यवाही की जानकारी ली। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

            कलेक्टर ने बैठक में आयुष्मान पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग आयुष्मान पंजीयन के कार्य में विशेष गति लाएं। उन्होने सीईओ जनपद, सीएमओ नगरपालिका तथा संबंधित विभागों को भी आयुष्मान पंजीयन के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन कम से कम 250 से 300 तक आयुष्मान पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने बैठक में मातृ वंदना योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी सीडीपीओ इस संबंध में आवश्यक सर्टिफिकेट देंगे। उन्होने जिले के सभी हॉस्टल की व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सतत भ्रमण करते हुए निर्धारित प्रारूप निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि 25 अगस्त को सभी अधिकारी मैदान में रहते हुए हॉस्टल में व्यवस्था देखेंगे तथा निरीक्षण की रिपोर्ट देंगे।

            श्रीमती सिंह ने आबकारी विभाग को जिले में अवैध शराब की गतिविधियों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होने एसी ट्राईबल को निर्देशित किया कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाँच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र के विद्युतीकरण के भुगतान को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगाअभियान के तहत क्रय किए गए झंडों का भुगतान संबंधित विभाग सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने नियमित टीकाकरण कोविड वैक्सीनेशन  तथा एनआरसी बच्चों की भर्ती की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, एनआरसी, पात्रता पर्ची तथा अंकुर योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण आदि की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने राजस्व अमले को निर्देशित किया कि स्वामित्व योजनाओं के तहत कार्यों को जल्दी पूरा करें। इसी प्रकार मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में इस योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करें। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्र के लिए धारणाधिकार से संबंधित योजना का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने बैठक में उपसंचालक कृषि से यूरिया, डीएपी, फसल आच्छादन तथा प्राकृतिक खेती की जानकारी ली। इसी प्रकार मत्स्य विभाग से मत्स्य बीज वितरण तथा पशुपालन विभाग से कड़कनाथ वितरण के बारे में आवश्यक जानकारी ली। कलेक्टर ने बताया कि 24 अगस्त को जनपद पंचायत की विभिन्न स्थायी समितियों के निर्वाचन सम्पन्न होंगे। उन्होंने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में ही ऑफिस कार्यप्रणाली के अंतर्गत पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन भी दिया गया। साथ ही जनसुनवाई, मानवाधिकार प्रकरणों तथा विभागीय समन्वय के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।

No comments:

Post a Comment