आकांक्षी विकासखंडों के संबंध में बैठक हुई आयोजित - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, July 12, 2022

आकांक्षी विकासखंडों के संबंध में बैठक हुई आयोजित

 


मण्डला 12 जुलाई 2022

          कलेक्टर हर्षिका सिंह की अध्यक्षता में जिले के आकांक्षी विकासखंडों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आकांक्षी विकासखंडों के अंतर्गत अलग-अलग विभागों द्वारा किए जाने वाले ग्रामीण विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने आकांक्षी विकासखंडों के लिए मध्यप्रदेश शासन से निर्धारित विभिन्न संकेतकों की स्थिति की विकासखंडवार समीक्षा की। उन्होंने स्कूलों एवं आईटीआई में अलग-अलग स्तरों पर बिजली कनेक्शन, पेयजल सुविधा, लायब्रेरी सुविधा, प्रयोगशाला, शौचालयों की स्थिति तथा छात्रावास की स्थिति की समीक्षा की। इसी प्रकार आकांक्षी विकासखंडों में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की अलग-अलग संकेतकों के अनुसार समीक्षा की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सहित ग्रामीण विकास से जुड़े विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

          कलेक्टर ने कृषि तथा पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए खाद एवं बीज की उपलब्धता, मृदा स्वास्थ्य कार्ड के वितरण, नाडेप पिट, कृत्रिम गर्भाधान का प्रतिशत, खरीफ तथा रबी फसलों की उत्पादकता, सिंचित क्षेत्र, पशु टीकाकरण आदि की भी समीक्षा की। उन्होंने कृषि विभाग के अंतर्गत कोदो-कुटकी के उत्पादन के संबंध में भी आवश्यक जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्रामीण तथा शहरी अधोसंरचना के अंतर्गत बारहमासी सड़कें, आवास की स्थिति, आंगनवाड़ी एवं अन्य संकेतक बिन्दुओं के बारे में चर्चा की। आकांक्षी विकासखंडों में कौशल विकास एवं रोजगार तथा सामाजिक एवं वित्तीय समावेशन के संबंध में बैठक में समीक्षा की गई। बैठक में आकांक्षी विकासखंडों के विकास के लिए स्वास्थ्य, महिला बाल विकास विभाग, कृषि, शिक्षा विभाग, कौशल एवं तकनीकि, रोजगार, पशुपालन एवं डेयरी, मनरेगा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए गए कार्यों की आंकड़ेवार समीक्षा की गई। कलेक्टर ने आगामी कार्ययोजना के अंतर्गत उक्त विभागों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

No comments:

Post a Comment