आज सावन सोमवार, प्रदोष व्रत और कल सावन शिवरात्रि का पर्व - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, July 25, 2022

आज सावन सोमवार, प्रदोष व्रत और कल सावन शिवरात्रि का पर्व




रेवांचल टाईम्स:सावन महीने के दूसरे सोमवार के दिन विधि विधान के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-उपासना करने पर सभी तरह के ग्रह दोष और कष्टों से मुक्ति मिलती है और साथ में सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक और शिवलिंग का श्रृंगार किया जाता है। सावन सोमवार के दिन कुछ उपाय बहुत ही उपयोगी होते हैं।
1-जीवन में सुखी और धन वृद्धि के लिए सावन सोमवार के पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें।
2-नौकरी और कारोबार में लाभ के लिए सोमवार के दिन भोलेनाथ को केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं।
3-आरोग्यता के लिए सावन सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए।
4-जीवन में सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति के लिए भोलेनाथ को भांग, धतूरा और बेलपत्र अर्पित करना बेहद शुभ माना गया है।
सावन के महीने में भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की मनोकामनाओं का पूरी करते हैं। भगवान भोलभंडारी को मात्र एक लोटा जल चढ़ाने से प्रसन्न किया जा सकता है। शास्त्र के अनुसार सावन में शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, चंदन,अक्षत,शमीपत्र आदि अनेक शुभ वस्तुएं चढ़ाने से शंकर भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं, वहीं कुछ चीजें शिवजी की पूजा में वर्जित बताई गई हैं जिनका उपयोग शिव आराधना के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

1-केतकी के पुष्प
2-तुलसी दल
3-शिवलिंग पर ना चढ़ाएं हल्दी
4-शंखजल
5-कुमकुम या सिंदूर
6-टूटे हुए चावल

कल मनाई जाएगी सावन शिवरात्रिआज सावन के दूसरे सोमवार के दिन बहुत ही अच्छा शुभ योग बना है। आज सावन सोमवार के साथ प्रदोष व्रत भी है और कल यानी 26 जुलाई को सावन मासिक शिवरात्रि का त्योहार भी है। हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है और खासतौर पर सावन महीने की शिवरात्रि का तो और भी। सावन शिवरात्रि पर भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी तरह की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं।

आज सावन के दूसरे सोमवार के दिन बहुत ही अच्छा शुभ योग बना है। आज सावन सोमवार के साथ प्रदोष व्रत भी है और कल यानी 26 जुलाई को सावन मासिक शिवरात्रि का त्योहार भी है। हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है और खासतौर पर सावन महीने की शिवरात्रि का तो और भी। सावन शिवरात्रि पर भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी तरह की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं।

No comments:

Post a Comment