शासकीय आयुर्वेद औषधालय एच.डब्लू सी. बोकर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, June 21, 2022

शासकीय आयुर्वेद औषधालय एच.डब्लू सी. बोकर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस



रेवांचल टाइम्स - अंजनियाँ शासकीय आयुर्वेद औषधालय "एच.डब्लू.सी." बोकर एवं शासकीय हाई स्कूल बोकर के संयुक्त तत्वावधान में भारत सरकार आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून 2022 को आठवॉ "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस" मनाया गया । भारत सरकार की थीम "yoga for Humanity" का आयोजन मानवता के लिए योग के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया गया । इस दिन करोड़ों लोगों ने विश्व में योग किया जो कि एक रिकॉर्ड हैं । योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है । यही कारण है कि योग से शरीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती हैं ।

          योग शब्द की उत्पत्ति संस्कृति के युज से हुई है, जिसका मतलब होता है आत्मा का सार्वभौमिक चेतना से मिलन । योग लगभग दस हजार साल से भी अधिक समय से अपनाया जा रहा है,पंरतु आम लोगों में इस विधा का विस्तार हुए अभी ज्यादा समय नहीं बीता हैं । बावजूद इसके योग की महिमा और महत्व को जान इसे स्वस्थ्य जीवनशैली हेतु बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है, जिसका प्रमुख कारण है, व्यस्त, तनावपूर्ण और अस्वस्थ दिनचर्या में इसके सकारात्मक प्रभाव मानव जीवन में बहुत ही फायदेमंद है । इस दौरान समस्त शासकीय सेवक परिवार एवं ग्रामीणजन,छात्र-छात्रएं उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment