कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस की जांच अवश्य करें... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Wednesday, June 22, 2022

कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस की जांच अवश्य करें...




रेवांचल टाईम्स -  बालाघाट जिला प्रशासन ने जिले के किसानों एवं आम जनता से अपील की है कि सिंचाई कार्य या अन्य कारण से कुएं में उतरना जरूरी हो तो उतरने से पहले इस बात की अच्छी तरह से जांच कर लें कि कुएं में कहीं जहरीली गैस तो नहीं है । यदि कुएं में जहरीली गैस पाई जाती है तो कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस को बाहर निकाल लें और यह सुनिश्चित कर लें कि अब कुएं में जहरीली गैस नहीं है तभी कुएं में उतरे।


     कुएं में जहरीली गैस का पता लगाने के लिए उसमें रस्सी के सहारे पहले जलता हुआ दिया या लालटेन पानी की सतह तक ले जाएं यदि वह दिया जा लालटेन बुझ जाता है तो समझ लें कि कुएं में जहरीली गैस है। कुएं की जहरीली गैस को बाहर निकालने के लिए छाते को फैलाकर रस्सी से उल्टा लटकाकर पानी की सतह तक ले जाएं और वहां से बार-बार हवा को छाते से बाहर निकालें । बार-बार इस प्रक्रिया को करने से कुएं की जहरीली गैस बाहर निकल जाएगी। जहरीली गैस को कुएं से बाहर निकालने के बाद पुनः एक बार जलता हुआ दिया या लालटेन पानी की सतह तक ले जाकर जांच कर लें कि कुएं में जहरीले गैस बाकी तो नहीं रह गई है । कुएं से जहरीली गैस को बाहर निकालने के लिए ऊपर से पानी का छिड़काव भी किया जा सकता है।


     सीमेंट कांक्रीट के कुएं में बहुत अधिक दिनों तक पानी जमा रहने के कारण उसमें कार्बन डाइऑक्साइड गैस पानी की सतह के ऊपर जमा हो जाती है । जब भी कोई व्यक्ति बिना जांचे परखे ऐसे कुएं में उतरता है तो दम घुटने से उसकी मृत्यु हो जाती है। ऐसे हादसों से बचने के लिए बालाघाट जिला प्रशासन ने ग्रामीणों एवं किसानों से अपील की है कि वे कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस की जांच अवश्य करें।

No comments:

Post a Comment