गर्मी में पीते हैं फ्रीज का पानी तो पहले पढ़ ले ये खबर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, April 29, 2022

गर्मी में पीते हैं फ्रीज का पानी तो पहले पढ़ ले ये खबर




रेवांचल टाइम्स:गर्मी के दिनों में हम सभी ज्यादा से ज्यादा ठंडा खाना-पीना पसंद करते हैं। वैसे इन दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत आवश्यक माना जाता है, और हाइड्रेशन के लिए पानी पीते रहना आवश्यक है। हालाँकि नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के मुताबिक18 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रतिदिन 3।7 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। जी हाँ और शरीर में पानी की कमी के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मी के दिनों में तेज चिलचिलाती धूप में अगर ठंडा पानी मिल जाए तो दिल खुश हो जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी पीने की आदत आपके सेहत को हानि पहुंचा सकती है? जी दरअसल गर्मी के दिनों में फ्रीज से निकालकर ठंडा पानी पीना भले ही आपके शरीर को तरावट देता हो, लेकिन विशेषज्ञ इसे नुकासनदायक मानते हैं। जी दरअसल अध्ययनों से पता चलता है कि नार्मल पानी पीने की जगह ठंडा पानी पीने वाले लोगों में पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं का जोखिम अधिक होता है। जी हाँ और सेहत के लिहाज से इस आदत को हानिकारक माना जाता है, पेट की समस्याओं के साथ ठंडा पानी पीने की आदत आपके शरीर को दीर्घकालिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकती है।

इस वजह से अब जब आप फ्रीज से चिल्ड पानी की बोतल निकालें तो इससे होने वाले नुकसान को जरूर याद कर लें क्योंकि इससे आपको बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। जी दरअसल शोधकर्ताओं का मानना है कि पानी हमेशा सामान्य या हल्का गुनगुना करके ही पानी चाहिए। आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने को लेकर किए गए अध्ययनों में सेहत पर इसके कई तरह के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं। जी दरअसल कुछ अध्ययनों में इस बात के प्रमाण मिलते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपका पेट सिकुड़ता है, जिससे भोजन को पचाना कठिन हो जाता है।

जो लोग अक्सर ठंडा पानी पीते रहते हैं उनमें पाचन से संबंधित समस्याओं का जोखिम अधिक होता है। केवल यही नहीं बल्कि ठंडा पानी, पेट के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी हानि पहुंचाता है। जी दरअसल साल 1978 में किए हए एक छोटे सैंपल के अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि ठंडा पानी पीने से नाक की श्लेष्मा मोटी हो जाती है जिससे श्वसन पथ से संबंधित कठिनाइयां हो सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको सर्दी या फ्लू की समस्या है तो विशेष करके ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

No comments:

Post a Comment