हर परिवार को रोजगार देना शासन की प्राथमिकता - श्री चौहान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, January 12, 2022

हर परिवार को रोजगार देना शासन की प्राथमिकता - श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने युवा दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को किया संबोधित

 

मण्डला 12 जनवरी 2022



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में आयोजित किए गए कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित किए गए स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस को भोपाल से संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 21वी सदी भारत की होगी। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को विस्तृत करते हुए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के बारे में भी विस्तृत चर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का होना जरूरी है और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए आत्मनिर्भर परिवारों का होना जरूरी है। प्रदेश के हर परिवार को रोजगार उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। सरकार शासकीय के साथ-साथ निजी एवं स्वरोजगार के क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर बढ़ाने संकल्पित है। नई शिक्षा नीति के तहत भी रोजगारपरक शिक्षा एवं कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टाऊनहॉल मंडला में आयोजित जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस कार्यक्रम में श्री चौहान को हितग्राहियों ने सजीव संबोधन के माध्यम से सुना।

श्री चौहान ने प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार को बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 16 नवम्बर से 12 जनवरी तक प्रदेश के अनेक व्यक्तियों को लगभग सवा 5 लाख रोजगार से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रत्येक माह जिले तथा ब्लॉक स्तर पर भी रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे तथा इच्छुक बेरोजगारों को रोजगार एवं अन्य सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। श्री चौहान ने शासन की मदद से अपना स्वरोजगार स्थापित करने वाले हितग्राहियों से सजीव संबोधन भी किया। भोपाल में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा ने रोजगार सृजन के लिए शासन एवं प्रशासन स्तर पर बनाई गई रणनीति की विस्तृत जानकारी दी। जिला स्तरीय कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद संपतिया उईके, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, कलेक्टर हर्षिका सिंह, जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे, नगरपालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला, जि.पं. उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, जीएमडीआईसी श्री वास्कले, एलडीएम अमित केशरी, हितग्राही एवं संबंधित उपस्थित थे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शासन की रोजगारपरक एवं कल्याणकारी योजनाओं का इच्छुक व्यक्ति अवश्य लाभ लें। उन्होंने कहा कि सभी बैंक इच्छुक व्यक्तियों को रोजगार स्थापित करने सकारात्मक सहयोग प्रदान करें। श्री सिंह ने बताया कि स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, शहरी आजीविका मिशन, सीएम पथ विक्रेता योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं अन्य योजनाओं के तहत लाभ मिल रहा है। उन्होंने स्वरोजगार स्थापित करने के लिए संचालित केन्द्र की अनेक योजनाओं की चर्चा करते हुए केन्द्र सरकार द्वारा किए जा रहे सहयोग की प्रशंसा की। श्री सिंह ने कहा कि मंडला जैसे आदिवासी जिले में अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने प्रयास किया जा रहा है। साथ ही कोदो-कुटकी सहित अन्य फसलों के उत्पादों पर आधारित नवाचार एवं रोजगार सृजन भी किया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद संपतिया उईके ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। उन्होंने स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस के आयोजन के लिए शासन को शुभकामनाएँ दी। श्रीमती उईके ने जिले में विभागों तथा बैंकों के सहयोग से आयोजित किए जाने वाले रोजगार मेलों की चर्चा करते हुए कहा कि आगामी दिनों में भी इस प्रकार के आयोजन करते हुए अधिक से अधिक रोजगार मुहैया कराएं। उन्होंने जिले में कोदो-कुटकी के उत्पादों पर आधारित स्वरोजगार स्थापित करने की बात भी कही। इसी प्रकार पशुपालन विभाग के माध्यम से डेयरी तथा दूध उत्पादन के क्षेत्र में भी युवाओं को आगे आने का आव्हान किया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा ने जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस के अवसर पर लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में जीएमडीआईसी श्री वास्कले ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इसी प्रकार एलडीएम अमित केशरी ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित मुद्रा सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया।



मंच से हुआ हितलाभ वितरण



जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस के अवसर पर टाउनहॉल मंडला में आयोजित हुए विशेष कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों ने मंच से हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया। लगभग 17 विभागों के समन्वय से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, शहरी आजीविका मिशन, सीएम पथ विक्रेता योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं अन्य योजनाओं के तहत जैसी अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का हितग्राहियों ने हितलाभ प्राप्त किया। उपस्थित अतिथियों ने लाभार्थियों से आत्मीय चर्चा करते हुए उन्हें स्वरोजगार एवं रोजगार प्राप्ति के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की। कार्यक्रम का प्रारंभ परंपरागत सरस्वती पूजन एवं कन्यापूजन के साथ हुआ।



No comments:

Post a Comment