सर्दियों की धूप के हैं कई फायदे, जानिए धूप सेंकने का सही तरीका - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, January 7, 2022

सर्दियों की धूप के हैं कई फायदे, जानिए धूप सेंकने का सही तरीका



सर्दियों के मौसम में धूप हमारी सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद होती हैं. क्योंकि धूप में विटामिन डी पाया जाता हैं. सुबह- सुबह सूर्य की धूप में लगभग आधे घंटे बैठने से हमारा शरीर कई प्रकार के संक्रमणों से मुक्त होता है. धूप हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का निर्माण करती है. साथ ही हमारे शरीर में बीमारी वाले कारकों से लड़ने में भी मदद करती है. तो चलिए आपको भी बताते है धूप के कई और फायदे.

दिमाग की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद धूप

सर्दियों में धूप दिमाग कि कोशिकाओं को एक्टिव रखती हैं जिससे दिमाग सन्तुलित तरीके से काम करता है. साथ ही दिमाग हेल्दी और फ्रेश भी रहता है.

धूप देती है स्किन को पोषण

सर्दियों में धूप हमारी स्किन को पोषण भी देती हैं. साथ ही अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो उसे भी पूरा करती है.

धूप से बॉडी में मेलोटोनिन होर्मोन होता है रिलीज

सुबह की धूप लेने से शरीर में मेलोटोनिन हार्मोन रिलीज होता हैं जो की अच्छी और गहरी नींद की वजह बनता है. जिससे आप की बॉडी तो एक्टिव रहती है साथ ही मेंटल स्ट्रेस भी दूर होता हैं.

इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग बनाती है धूप

धूप (Sunbathe) लेने से शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग बनता हैं ऐसा इसलिए क्योंकि ये विटामिन डी का बेहतर सोर्स हैं.

शरीर को गर्माहट देती हैं धूप

धूप लेने से शरीर में गर्माहट आती है साथ ही ठंड का अहसास भी कम हो जाता है.

धूप से हड्डियों की बढती है मजबूती

धूप लेने से हड्डियों की मजबूती बढ़ती है. क्योंकि विटामीन डी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है.

धूप लेने का सही तरीका

हमारी सेहत के लिए जैसे अच्छी खान पान जरुरी हैं उसी तरह हमारे बॉडी के लिए धूप भी जरुरी होती हैं आप अगर रोज धूप न ले सकें तो सर्दियों के दिनों में सप्ताह में कम से कम तीन चार दिन धूप जरूर लें. अगर आपको सन बर्न की दिक्कत होने का डर हो तो आपके लिए धूप में पीठ करके बैठना ज्यादा बेहतर होगा.

No comments:

Post a Comment