नर्मदा जयंती सप्ताह के दौरान 5 से 11 फरवरी तक होंगे विविध आयोजन - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, January 31, 2022

नर्मदा जयंती सप्ताह के दौरान 5 से 11 फरवरी तक होंगे विविध आयोजन - हर्षिका सिंह

 


समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने की महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा

 


मण्डला 31 जनवरी 2022

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समय-सीमा बैठक ली। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाईन, समाधान ऑनलाईन, टीएल मार्क पत्रों की समीक्षा सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा की। श्रीमती सिंह ने बताया कि नर्मदा जयंती के दौरान 5 से 11 फरवरी तक सप्ताह भर विविध आयोजन किए जाएंगे। इस सप्ताह के दौरान प्रत्येक दिवस अलग-अलग गतिविधियां आयोजित होगी। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को 5 से 11 फरवरी तक अलग-अलग दिवस में आयोजित होने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तृत निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 5 फरवरी को महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित महिला ज्ञानालय कार्यक्रम के तहत अब महिलाओं के लिए कम्प्यूटर साक्षरता का कार्यक्रम प्रारंभ होगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को अक्षरज्ञान के साथ-साथ कम्प्यूटर साक्षरता के लिए कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने डीपीसी को वयस्क साक्षरता के लिए 5 फरवरी से जिले भर में एकसाथ कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम मीना मसराम, जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने 6 फरवरी को स्वच्छता श्रमदान के तहत नर्मदा के घाटों से संलग्न पंचायतों में साफ-सफाई के लिए श्रमदान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत अभियान के तहत 6 फरवरी को स्वच्छता श्रमदान के कार्यक्रम आयोजित करें। श्रीमती सिंह ने नगरीय क्षेत्रों के लिए स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम के लिए पीओ डूडा तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जिला पंचायत सीईओ को नोडल बनाया। उन्होंने 7 तथा 8 फरवरी को नर्मदा घाटों पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 9 फरवरी को जिले भर के तालाबों में एकसाथ गहरीकरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसी प्रकार 10 फरवरी को पूरे जिले में 6 हजार वृक्षारोपण के लक्ष्य के साथ अंकुर अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। अंकुर अभियान के लिए उन्होंने एसी ट्राईबल को जरूरी निर्देश दिए। कलेक्टर ने 11 फरवरी को महिला बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सभी बच्चों के नियमित टीकाकरण सहित अन्य जरूरी टीका लगाने के लिए वृहद टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

 

जिला चिकित्सालय में मीनू के अनुसार भोजन दें

 

                कलेक्टर ने सीएमएचओ तथा सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय में निर्धारित मीनू के अनुसार भोजन उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि प्रति सप्ताह के लिए मीनू निर्धारित करते हुए मीनू के अनुसार तय समय पर भोजन उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। श्रीमती सिंह ने स्वास्थ्य, महिला बाल विकास विभाग, नगरीय निकाय तथा राजस्व विभाग के सभी शासकीय सेवकों को अनिवार्यतः प्रीकोशन डोज लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कोषालय अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रीकोशन डोज का सर्टिफिकेट देने पर ही संबंधित शासकीय सेवकों के वेतन आहरण की कार्यवाही करें।

                कलेक्टर ने पीओ डूडा को निर्देशित किया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगरीय निकायों में अनाउंसमेंट, जनजागरूकता तथा लोगों को स्वच्छता ऐप के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि कचरा एकत्र करने वाली गाड़ियों में जीपीएस इंस्टॉलेशन का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने दीवार लेखन में गोंडी पैटिंग को ही प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने सभी नगरीय निकायों में प्लास्टिक प्रतिबंध से संबंधित कार्यवाही करने की बात कही। उन्होंने नगरीय निकायों में मॉस्क नहीं पहनने वालों पर लगातार कार्यवाही तथा जुर्माना आरोपित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आवारा पशुओं के मालिकों पर भी जरूरी कार्यवाही करने की बात कही। कलेक्टर ने एसी ट्राईबल को निर्देशित किया कि नए एफआरए वितरण का कार्य के लिए पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन प्रारंभ करें। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र के सीएमओ से समन्वय करते हुए पीएम आवास के लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण सुनिश्चित करें।

 

1 से 10 फरवरी तक नजूल नवीनीकरण अभियान

 

                कलेक्टर ने वीसी में एडीएम को निर्देशित किया कि 1 से 10 फरवरी तक विभिन्न स्तरों पर नजूल नवीनीकरण का कार्य प्रारंभ करें। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि नजूल नवीनीकरण से संबंधित अपने कार्य 1 से 10 फरवरी के बीच पूर्ण करें। श्रीमती सिंह ने मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत भी जिलेवासियों से आग्रह किया है कि उनके क्षेत्र में मिलावट करने वाले व्यक्तियों या संस्थाओं से संबंधित जानकारी स्थानीय या जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं।

 

प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित करें केसीसी कैम्प

 

                श्रीमती सिंह ने कृषि, मत्स्य, पशुपालन तथा सहकारिता विभाग को निर्देशित किया कि प्रत्येक शुक्रवार को अपने विभागों से संबंधित हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कैम्प आयोजित करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने हितग्राहियों को इस संबंध में जानकारी दें तथा निर्धारित दस्तावेजों के साथ आमंत्रित करते हुए उन्हें केसीसी का लाभ दें। कलेक्टर ने इस संबंध में बैंक अधिकारियों को भी जरूरी समन्वय बनाने के निर्देश दिए।

श्रीमती सिंह ने समय-सीमा बैठक में सीएम हेल्पलाईन एवं समाधान कार्यक्रम की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने विभागों से संबंधित शिकायतों का अधिकतम संतुष्टि के साथ निराकरण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने संबंधित विभागों की 100 तथा 300 दिवस से अधिक की लम्बित शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की तथा जरूरी निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने पीडीएस वितरण, किसानों के भुगतान, परिवहन की स्थिति सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। बैठक के अंत में उन्होंने विभागीय समन्वय के संबंध में आवश्यक चर्चा की।

समाचार क्रमांक/325/फोटो संलग्न

No comments:

Post a Comment