कोविड की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियाँ चाक-चौबंध रखें- मुख्यमंत्री ने वीसी में दिए निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, December 30, 2021

कोविड की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियाँ चाक-चौबंध रखें- मुख्यमंत्री ने वीसी में दिए निर्देश

 मण्डला 30 दिसम्बर 2021

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर मंत्रीगण, प्रभारी मंत्री, संभाग आयुक्त तथा कलेक्टर्स को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर के लिए जिला स्तर पर सभी जरूरी तैयारियां चाक-चौबंध रखें। श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि जिलों में वर्तमान के लिए एक-एक कोविड केयर सेंटर प्रारंभ रखें। संक्रमित व्यक्ति का समुचित इलाज कराने के लिए कोविड केयर सेंटर में सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में नियमित रूप से चल रहे अन्य इलाजों को सतत रूप से जारी रखा जाए। मुख्यमंत्री ने फीवर क्लीनिक प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिक में आने वाले मरीजों के लक्षणों की जानकारी रखते हुए डाटाबेस संधारित रखें। जिला एनआईसी कक्ष में कलेक्टर हर्षिका सिंह, जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि शासन स्तर पर कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने इंतजाम पर्याप्त है। जिला प्रशासन भी अपने जिले की व्यवस्थाओं का रिव्यू करते हुए जरूरी दवाईयां, ऑक्सीजन की उपलब्धता, टेस्टिंग एवं अन्य तैयारियां पूरी रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की द्वितीय लहर के दौरान प्राप्त हुए जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों से संभावित तीसरी लहर के दौरान भी सहयोग के लिए उनका पुनः आव्हान करें। उन्होंने कहा कि क्राईसिस मैनेजमेंट समितियों की बैठक लेते हुए पंचायत स्तर पर पुनः सभी सदस्यों का सक्रिय सहयोग प्राप्त करें। श्री चौहान ने वीसी में कोविड वैक्सीनेशन, सेम्पलिंग तथा जिलेवार कोविड संक्रमण की समीक्षा की।




 

3 जनवरी से लगेगा 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीका

 

                सीएम श्री चौहान ने बताया कि 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण महाभियान प्रारंभ हो रहा है। सभी कलेक्टर्स, स्कूल शिक्षा विभाग एवं अन्य विभागों के साथ समन्वय करते हुए बच्चों के टीकाकरण की व्यवस्था बनाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एवं टीकाकरण अमले का प्रशिक्षण पूर्ण करें। मुख्यमंत्री ने सभी प्रभारी मंत्रियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने जिलों में 3 जनवरी से प्रारंभ हो रहे 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन के कार्यक्रम का शुभारंभ करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए अलग वैक्सीनेशन सत्र आयोजित कराएं तथा इन केन्द्रों की जानकारी का समयपूर्व प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीसी में बताया कि 10 जनवरी से 60 वर्ष से अधिक आयु के दोनों डोज ले चुके व्यक्तियों को बूस्टर डोज लगाया जाएगा। इसी प्रकार फ्रंटलाईन वर्कर्स को भी कोविड का बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

                मुख्यमंत्री ने वीसी में 12 जनवरी से आयोजित हो रहे रोजगार मेले का प्रभावी रूप से आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि सभी कलेक्टर्स रोजगार प्रदाता कंपनियों, बैंकों एवं एजेंसियों से संपर्क कर ज्यादा से ज्यादा रोजगार प्रदान करने के लिए व्यवस्था बनाएं। श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक माह में एक दिन रोजगार मेला का आयोजन सुनिश्चित करें तथा बेरोजगारों को रोजगार देने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले के प्रभावी आयोजन के लिए जनप्रतिनिधियों का विशेष रूप से सहयोग लें। मुख्यमंत्री ने 8 से 14 जनवरी तक स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा कार्यक्रम का विशेष रूप से आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुपोषण से बच्चों को दूर करने के लिए समाज के सक्रिय सहयोग की जरूरत है। उन्होंने इस कार्यक्रम से समाजसेवी, जनप्रतिनिधियों, सेवानिवृत्त अधिकारियों, एनजीओ, रोटरी, व्यापारी संघों को भी जोड़ते हुए आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेने की अपील भी की। वीसी में उन्होंने जिलों में यूरिया की उपलब्धता की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि खाद की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने जिलों में चल रहे उपार्जन कार्यों की भी विस्तृत जानकारी ली एवं जरूरी निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment