'अंडा 1 फायदे अनेक': सर्दियों में रोज इस वक्त खाएं उबला अंडा, कई बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए जबरदस्त फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, December 9, 2021

'अंडा 1 फायदे अनेक': सर्दियों में रोज इस वक्त खाएं उबला अंडा, कई बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए जबरदस्त फायदे



आज हम आपके लिए उबला हुआ अंडा खाने के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. अंडा ऐसा फूड है, जो बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्गों तक की पसंद में शामिल है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दी के मौसम में अंडा मौसमी बीमारियों से बचान में मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों का विशेष ख्याल रखता है.

बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद अंडा (Eggs beneficial for children's health)
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंडे में कोलीन तत्व पाया जाता है. अगर इसे उबाल कर खाया जाए तो इसमें मौजूद विटामिन व 12 ब्रेन को एक्टिव करता है और मानसिक तनाव दूर करता है. बच्चे रोज उबले अंडे खाएं तो उनकी मेमोरी भी तेज होगी.

अंडा में पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients found in eggs)
अंडे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड) पाए जाते हैं जो वयस्‍कों से लेकर बच्‍चों तक की सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, उबले हुए अंडे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ए शामिल होता है, जो हमारी त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. यह विटामिन डी का भी अच्‍छा स्रोत है, जो हड्डियों की हेल्‍थ के लिए अच्छे होते हैं. साथ ही यह विटामिन बी और आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं और इस तरह हीमोग्लोबिन के अच्‍छे लेवल में योगदान करते हैं.

अंडा खाने के फायदे (benefits of eating eggs)
अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो नाश्‍ते में अंडा जरूर शामिल करें.
अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, अंडा खाने से गुड कोलेस्‍ट्रॉल भी बढ़ता है.
आंखों के लिए भी अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें दो एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन (lutein) और जेक्सैंथिन (zeaxanthin) होते हैं, जो आंखों से संबंधित रोग मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं.
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रतिदिन एक अंडा खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के चांस कम होते हैं.
एनर्जी से भरपूर अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, ये आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है.

उबला अंडा खाने का सही समय (best time to eat boiled egg)
सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा खाना अधिक फायदेमंद है.

No comments:

Post a Comment