Health Tips: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ऐसे करें धनिया का सेवन, मिलेंगे अचूक फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Monday, October 25, 2021

Health Tips: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ऐसे करें धनिया का सेवन, मिलेंगे अचूक फायदे

 


Coriander Health Benefits: धनिया (Dhania) भारतीय रसोई (Indian kitchen) में पाए जाने वाले मसालों में से एक है। इसके पत्ते, बीज और पाउडर का उपयोग आमतौर पर करी में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कई रिसर्च से पता चलता है कि यह हार्ट हेल्थ (Heart Health), ब्रेन हेल्थ (Brain Health) को बढ़ावा देने, पाचन (Digestion) में सहायता करने और यहां तक ​​कि ब्लड शुगर ( Blood Sugar level) के लेवल को कम करने में एक जड़ी-बूटी की तरह काम करता है।
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो धनिया का सेवन करने से पेट और आंतों की समस्याओं भी दूर होती है। जैसे पेट की खराबी, मतली, दस्त, आंतों की गैस और कब्ज शामिल हैं। इसके साथ ही इससे मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि यह अनिद्रा और चिंता के लक्षणों को कम करता है। वहीं धनिया से बैक्टीरिया और फंगस के कारण होने वाले संक्रमण को भी कम करने में मदद मिलती है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन में भी मदद करता है।

बुखार को कम करने में हेल्प करता है

धनिय के बीज का सेवन करने से शरीर के किसी भी हिस्से में एसिडिटी, अत्यधिक प्यास, बुखार से लेकर जलन इन सभी समस्याओं से राहत मिलती है।

कैसे करें धनिया का सेवन


-दो चम्मच धनिया के बीज लें। राम में इस एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह को छानकर उसमें मिश्री या शहग डालकर खाली पेट सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

नोट : खबर में जो सलाह दी गई है, वह केवल एक सामान्य जानकारी है। सच की दुनिया का मकसद आपको केवल जानकारी देना है। इसका सेवन करने से पहले आप किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

No comments:

Post a Comment