पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने महिला समूहों से की चर्चा... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, October 19, 2021

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने महिला समूहों से की चर्चा...





रेवांचल टाइम्स - भटेरा के सिलाई केन्द्र एवं सांवगी की नर्सरी का किया निरीक्षण पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, मध्यप्रदेश शासन के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने आज 19 अक्टूबर को बालाघाट जिले के प्रवास के दौरान ग्रामीण विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आजीविका मिशन के महिला समूहों के कार्यों को देखा और समूह की सदस्यों से चर्चा की। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 



 प्रमुख सचिव,  उमराव ने ग्राम भटेरा में आजीविका मिशन के महिला समूह द्वारा संचालित सिलाई केन्द्र का निरीक्षण किया और महिलाओं से चर्चा कर उनकी आय एवं कार्य के बारे में जानकारी ली। इस दौरान महिलाओं ने बताया कि उनके समूह द्वारा स्कूली बच्चों की गणवेश बनाने का कार्य किया गया है। इसके अलावा उन्हें बाजार से भी सिलाई का कार्य मिल रहा है। उनके समूह द्वारा अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए बैंक से ऋण भी लिया गया है और समय पर ऋण की किश्तें भी जमा की जा रही है।

प्रमुख सचिव श्री उमाराव ने भटेरा के सिलाई केन्द्र में नल-जल योजनाओं के संचालन से जुड़े समूहों की महिलाओं से भी चर्चा की। इस दौरान हीरापुर की नल-जल योजना के संचालन में भागीदारी कर रहे समूह की महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा अभी नल कनेक्शन लेने वाले ग्राम के हितग्राहियों से हर माह निर्धारित राशि वसूल करने का कार्य किया जा रहा है। नल-जल योजना का बिजली बिल जमा करने के बाद उन्हें कुछ बचत भी हो जाती है। प्रमुख सचिव श्री उमाराव ने महिलाओं से कहा कि वे नल-जल योजनाओं के संचालन में और सक्रिय होकर भागीदारी निभायें। ग्रामों में जितनी भी नल-जल योजना है और जिन ग्रामों में नई योजनायें बन रही है उन सभी का संचालन महिलाओं के समूहों को सौंपा जायेगा। इसके लिए आजीविका मिशन की ओर से महिलाओं के समूहों को प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। 

प्रमुख सचिव श्री उमराव ने वारासिवनी विकासखंड के ग्राम सावंगी की उद्यान विभाग की नर्सरी का भी निरीक्षण किया। इस नर्सरी में दो महिला समूहों शिक्षा तेजस्विनी समूह और राशि तेजस्विनी समूह द्वारा फलदार पौधे तैयार किये जा रहे है। इन समूहों को मनरेगा से पौधे तैयार करने के लिए मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। प्रमुख सचिव श्री उमराव ने इस दौरान महिलाओं से उनके कार्य के बारे में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि वर्ष 2019 में उनके समूहों को उद्यान विभाग के अधिकारियों द्वारा फलदार पौधों की ग्राफ्टिंग करने का प्रशिक्षण दिया है। अब वे पौधे तैयार कर उनकी ग्राफ्टिंग स्वयं कर लेती है। सांवगी नर्सरी में उनके समूहों द्वारा 70 हजार फलदार पौधे तैयार किये गये है। अब पौधे विक्रय के लिए तैयार है। नर्सरी से प्रायवेट लोग भी पौधे ले जाते है।

भटेरा एवं सांवगी में महिला समूहों के चर्चा के दौरान आजीविका मिशन के जिला समन्वयक  ओम प्रकाश बेदुआ, सहायक संचालक उद्यान  सी बी देशमुख, जनपद पंचायत बालाघाट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गायत्री कुमार सारथी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री  जी पी कोरी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


रेवांचल टाइम्स लांजी, बालाघाट से खेमराज सिंह बनाफरे

No comments:

Post a Comment