Cyclone Gulab: चक्रवाती तूफान 'गुलाब' ने मचाई तबाही, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Monday, September 27, 2021

Cyclone Gulab: चक्रवाती तूफान 'गुलाब' ने मचाई तबाही, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी



Cyclone Gulab Alert: चक्रवाती तूफान गुलाब रविवार की रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के समुद्री तटों से टकराया और उसके बाद वह अब कमजोर पड़ गया है और अब कलिंगपट्टनम से 20 किलोमीटर उत्तर की दिशा को पार कर गया है. अगले 12 घंटों के दौरान इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और एक डिप्रेशन में कमजोर होने की संभावना है. इस दौरान आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात अब उत्तरी आंध्र और उससे सटे दक्षिण ओडिशा में पिछले 6 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर बढ़ा है और 27 सितंबर की सुबह 5:30 बजे दक्षिण ओडिशा और उससे सटे उत्तरी आंध्र, जगदलपुर (छत्तीसगढ़) से लगभग 110 किमी दक्षिण-एसई और पश्चिम में 140 किमी- कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) की तरफ चला गया है.

आंध्र प्रदेश में हो रही है तेज बारिश,

आज इसकी वजह से ओडिशा के कोरापुट, रायगड़ा और गजपति जिलों में भारी बारिश की संभावना है और इन इलाकों में हवा की गति 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. आंध्र प्रदेश में आज सुबह से तेज बारिश हो रही है. कई जगहों पर बिजली के खंभे, पेड़ गिर गए हैं.

तेलंगाना में अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र हैदराबाद की प्रमुख डॉक्टर के नागरत्ना ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा और कभी-कभी अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. तेलंगाना में 30-40 किमी/घंटा से लेकर 45 किमी/घंटा तक की तेज़ हवाएं चलने की संभावना है.

दो दिनों तक मुंबई और महाराष्ट्र में दिखेगा गुलाब का असर
गुलाब चक्रवात का असर अब मुंबई में दिखेगा, आज यानी सोमवार और कल मंगलवार को मुंबई के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी. 27 और 28 सितंबर को मुंबई में हवा के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई और महाराष्ट्र में अगले 12 घंटों में तूफानी हवाएं चलने की संभावना है इसलिए विदर्भ, मराठवाडा और मध्य महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात गुलाब का असर कोंकण और मुंबई में दिखेगा. इन जगहों पर बारिश की तीव्रता 26 सितंबर से 29 सितंबर तक बनी रहेगी.

ओडिशा में गुलाब ने मचाई तबाही

रविवार की रात चक्रवाती तूफान गुलाब समुद्र तट से टकराया. तूफान के टकराने के बाद समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठीं और कई इलाकों में तेज बारिश भी हुई. इस दौरान तूफान की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश के कई मछुआरों की मौत हो गई तो वहीं, ओडिशा में करीब 39000 लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य प्रशासन ने लोगों से समुद्री तटों से दूर रहने की अपील की है.

एनडीआरएफ के टीम कमांडेंट सुशांत कुमार बेहरा ने बताया कि, दस बड़े पेड़ उखड़ गए थे और जिससे रास्ते हो गए थे, कुछ बिजली के खंभे भी गिरे थे, जेसीबी की मदद से उन्हें साफ किया गया है. एक घंटे के भीतर संचार बहाल कर दिया गया है हम आज भी काम कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment