Relationship Importance: जिंदगी में हमें रिलेशनशिप की क्यों ज्यादा जरूरत है? जानिए - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, August 25, 2021

Relationship Importance: जिंदगी में हमें रिलेशनशिप की क्यों ज्यादा जरूरत है? जानिए



इंसानों में एक दूसरे के साथ जुड़ने की जन्मजात इच्छा होती है. हेल्दी रिलेशनशिप जिंदगी को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है. सच कहा जाए तो रिलेशनशिप की जरूरत हमें जिंदगी के हर मोड़ पर पड़ती है.

Relationship Importance: रिश्तों की बुनियाद एक दूसरे के लिए भलाई की भावना से शुरू होती है. जिंदगी में पति पत्नी हो या फिर दोस्त या दफ्तर के साथी के बीच मजबूत रिलेशनशिप का होना जरूरी है. कई वजहों जैसे भावनात्मक सेहत को बढ़ाने, स्थिरता पैदा करने और अच्छा दोस्त होने का हुनर सीखने और जरूरत के समय किसी पर भरोसा करने में ये मददगार होते हैं. चुनौतीपूर्ण समय में दोस्त और साथी तन्हाई को दूर करते हैं और खुद को शामिल महसूस कराते हैं. बिना रिलेशनशिप के हमारी जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती.


पुरुष, महिला के लिए अलग वजहों से जरूरत


पुरुष और महिला को रिलेशनशिप की जरूरत अलग-अलग क्षमता में और अलग-अलग कारणों के लिए होती है. हालांकि, पुरुषों और महिलाओं में अंतर होता है कि हम दूसरों के साथ स्थायी बंधन कैसे बनाते हैं. महिलाएं बहुत ज्यादा भावनात्मक रूप से जुड़ी हुई होती हैं और सहेलियों, मां पर सलाह के लिए भरोसा करती हैं. इसके विपरीत पुरुष भावनात्मक रूप से जुड़े हुए नहीं होते हैं लेकिन महिलाओं से निकटता उनके लिए मायने रखती है. रिलेशनशिप दरअसल हमारा आईना होता है जो हमारे बदलाव और बेहतर दोस्त होने के रास्ते दिखाता है.


हेल्दी रिलेशनशिप का महत्व क्यों ज्यादा है?


हम जानते हैं कि अच्छा रिलेशनशिप हमारी खुशी के लिए बहुत अहम है, फिर भी हमारी सेहत के लिए उसका महत्व नहीं मालूम है. रिसर्च से साबित हुआ है कि अच्छा रिलेशनशिप लंबी जिंदगी जीने में लोगों की मदद करने, तनाव से निपटने, स्वस्थ आदतों को अपनाने में मदद करता है. 2010 में 148 रिसर्च की समीक्षा कर शोधकर्ताओं ने बताया कि सामाजिक रिलेशनशिप जिंदगी की उम्र को बढ़ाते हैं. लंबे समय तक स्वस्थ रिलेशनशिप में रहनेवाले लोगों को समय से पहले मौत का 50 फीसद खतरा कम हो जाता है. जहां तक जीवन की संभावना का संबंध है, तो रिश्तों के बिना रहना उतना ही सेहत के लिए खराब है जितना स्मोकिंग! इंसान सामाजिक प्राणी है और हमारे रिलेशनशिप की क्वालिटी मानिसक, भावनात्मक और शारीरिक सेहत को प्रभावित करती है.

No comments:

Post a Comment