Health Benefits : करेले के जूस के है बड़े फायदे, इन 5 बीमारियों को कर देता है जड़ से खत्म - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, August 19, 2021

Health Benefits : करेले के जूस के है बड़े फायदे, इन 5 बीमारियों को कर देता है जड़ से खत्म



Bitter Gourd Health Benefits : करेला जितना खाने में कड़वा होता है, उतना ही वह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। करेले (Bitter Gourd) में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विशेषज्ञों की मानें ताजे आधे कप ताजे करेले में आपके दैनिक जीवन के विटामिन सी का 93 प्रतिशत हिस्सा होता है। फल जितना छोटा होता है, उसमें विटामिन सी (Vitamin C) उतना ही अधिक होता है। यहां हम आपको करेले (Bitter Gourd) और करेले के जूस (Bitter Gourd Juice) से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या-क्या पाया जाता है करेले में


कच्चे करेले में , विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, थायमिन (B1), राइबोफ्लेविन (B2), नियासिन (बी 3) Niacin,फोलिक एसिड (B9),पोटैशियम, जिंक,फास्फोरस, मैगनीशियम आदि विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) विभिन्न मात्रा में पाएं जाते हैं।


1- स्किन के लिए फायदेमंद


दुनिया भर में करेला जूस का सेवन स्किन के लिए भी किया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह आपकी बेजान त्वचा को फिर से जवां बना देता है।

2- डायबिटीज में लाभदायक (Diabetes management)


करेले में (Bitter gourd) सैपोनिन (Saponins) और टेरपेनोइड्स (Terpenoids) नामक बायोएक्टिव यौगिक (Bioactive Compounds) होते हैं। ये यौगिक (Compounds) सब्जी के कड़वे स्वाद के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन मधुमेह वाले लोगों में शुगर लेवल को कम करने में अहम भूमिका निभाते है। करेले में मौजूद सैपोनिन्स और टेरपेनोइड्स रक्त से ग्लूकोज को कोशिकाओं तक ले जाने में मदद कर सकते हैं, जबकि आपके लीवर और मांसपेशियों को बेहतर प्रक्रिया और ग्लूकोज को स्टोर करने में भी मदद करते हैं।

3- बालों के लिए फायदेमंद

विशेषज्ञों की मानें तो करेला बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, करेले का जूस पीने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इससे बालों को झड़ना कम हो जाता है। साथ ही बाल चमकदार होते है।

4- पेट के कीड़ों को जड़ से खत्म करता है

करेला पीने से पेट के कीड़े जड़ से खत्म हो जाते हैं। अगर आपर करेले के जूस को एक गिलास छाछ में मिलाकर नियमित रूप से पीते हैं, तो इससे पेट के कीड़े खत्म हो जाते है।

5- कब्ज मेंं फायदेमंद

आज कर हर कोई कब्ज की समस्या से परेशान है, अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे कब्ज के साथ एसिडिटी, छाती में जलन और खट्टी डकारों से छुटकारा मिल सकता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

No comments:

Post a Comment