कोरोना वायरस से बचाने में मास्क की क्या भूमिका है, जानिए - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, July 2, 2021

कोरोना वायरस से बचाने में मास्क की क्या भूमिका है, जानिए



कोरोना संक्रमण से बचाव करने में मास्क महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस के फैलने का मुख्य कारण ड्रॉपलेट्स हैं और मास्क लगाकर इनसे वायरस को फैलने से रोका जा सकता है.

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हुआ है और संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आ रही है. लेकिन महामारी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है और इससे बचाव जरूरी है. महामारी से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है मास्क पहनना. कोरोना संक्रमण से बचाव में मास्क की बड़ी भूमिका है.


मास्क पहनने से व्यक्ति संक्रमित होने से बचता है. वहीं, संक्रमित हो चुके व्यक्ति से मास्क वायरस को दूसरे स्वस्थ लोगों में फैलने से रोकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस के फैलने का मुख्य कारण ड्रॉपलेट्स हैं. ये ड्रॉपलेट्स संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने के दौरान मुहं से निकलती हैं. ऐसे में अगर संक्रमित व्यक्ति अपने मुंह को मास्क से अच्छे तरीके से ढक ले तो वायरस को फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता है.


संक्रमण से ऐसे बचाता है मास्क
वहीं, यदि स्वस्थ व्यक्ति मास्क पहनता है तो वह भी इन ड्रॉपलेट्स की चपेट में आने से बच सकता है. लोगों के मास्क पहनने से वायरस के प्रसार को रोकने में काफी हद तक मदद मिलती है. ऐसे में खुद को और दूसरे लोगों को बचाने के लिए मास्क पहनना जरूरी होता है. इसके लिए कपड़े का मास्क, सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है.


मास्क सही तरीके से पहनना भी महत्वपूर्ण
मास्क का सही तरीके से पहनना भी जरूरी होता है. हाल ही में साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स मैगजीन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार मास्क को ठीक तरह से भी संक्रमण का खतरा रहता है. स्टडी से जुड़े सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रूपक बनर्जी के मुताबिक, फेस मास्क की फिटिंग बहुत मायने रखती है. सही फिटिंग नहीं होने से मास्क और चेहरे के बीच गैप रह सकता है और व्यक्ति वायरस की चपेट में आ सकता है. मास्क को इस्तेमाल करने के बाद नष्ट कर देना चाहिए.

No comments:

Post a Comment