सभी अस्पतालों में एंटी स्नैक वेनम पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखने के निर्देश... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, June 8, 2021

सभी अस्पतालों में एंटी स्नैक वेनम पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखने के निर्देश...



रेवांचल टाईम्स :- सांप के काटने पर झाड़-फूंक, तंत्र-मंत्र के चक्कर में नहीं आने की अपील


 वर्षा के दिनों में सर्पदंश की अधिक घटनायें होती है। सांप के काटने पर व्यक्ति को त्वरित उपचार मिल जाये तो उसकी जान बचायी जा सकती है। इसी परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर  दीपक आर्य ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं बड़े स्थानों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एंटी स्नेक वेनम पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखें। जिससे जरूरत के समय में सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति को एंटी स्नेक वेनम लगाकर उसकी जान बचायी जा सके। 

 कलेक्टर आर्य ने जिले की जनता से अपील की है कि सर्पदंश की घटना पर होने पर मरीज को तत्काल पास के अस्पताल लाने का प्रयास करें। सांप के काटने पर झाड़-फूंक एवं तंत्र-मंत्र के चक्कर में न आये। इससे मरीज की जान को खतरा हो सकता है। झाड़-फूंक एवं तंत्र-मंत्र से सांप के काटने का ईलाज नहीं होता है। सांप के काटने पर मरीज को बगैर देरी किये शीघ्रता से अस्पताल पहुंचायें। जिससे उसे एंटी स्नेक वेनम लगाया जा सके। सांप के काटने पर मरीज को समय पर एंटी स्नेक वेनम लगाने पर उसकी जान बचायी जा सकती है। 

 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडे ने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं बड़े स्थानों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त संख्या में एंटी स्नेक वेनम उपलब्ध है। जिला चिकित्सालय के स्टोर में एंटी स्नेक वेनम के वायल रखे गये है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परसवाड़ा, बैहर, कटंगी, लालबर्रा, लामता, वारासिवनी, रामपायली, खैरलांजी, बिरसा, लांजी एवं किरनापुर एंटी स्नैक वेनम वायल स्टोर करके रखे गये है। एंटी स्नेक वेनम का उपयोग केवल चिकित्सक द्वारा ही किया जा सकता है। 

 


रेवांचल टाइम्स बालाघाट से खेमराज बनाफरे

No comments:

Post a Comment