काला चना है बहुत फायदेमंद, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी आता है काम - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Monday, June 28, 2021

काला चना है बहुत फायदेमंद, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी आता है काम



Black Chickpeas Benefits: काला चना (Black chickpea) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. इसके अतिरिक्त इनमें सभी तरह के विटामिन्स (Vitamins) जैसे ए, बी, सी, डी के अलावा फॉस्फोरस, पोटैशियम भी पाया जाता है. इन सभी गुणों के कारण अगर इसे सुबह की ब्रेकफास्‍ट के रूप में खाया जाए तो यह शरीर को ना केवल स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है साथ ही यह दिमाग से लेकर दिल और स्किन को भी बेहतर रखता है. आइए जानते हैं इसके अन्‍य फायदों (Benefits) के बारे में.
1.मधुमेह में फायदेमंद

काले चने को मधुमेह रोगियों के लिए एक सुपरफूड भोजन कहा जा सकता है. दरअसल अगर एक मुट्टी चने में करीब 13 ग्राम डाइटरी फाइबर मौजूद होता है जो ब्‍लड में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर होते हैं. इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काले चने का सेवन रोज करना चाहिए.

: कद्दू की सब्जी ही नहीं, इसके फूल में भी है कई चमत्‍कारी गुण, जानें इसके फायदे

2.वजन करे कम

दरअसल इसमें कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का गुण भी होता है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर दिया जाए तो वजन घटाने में आसानी होती है. इसमें मौजूद फाइबर वेट लॉस जरूर करता है लेकिन जरूरी न्यूट्रिएंट्स को देते हुए. इसका प्रयोग आप सलाद के तौर पर कर सकते हैं.

3.हार्ट डिजीज को रखे दूर

काले चने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे हार्ट को बेहतर रखने के लिए बहुत ही जरूरी है. इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है जिससे हार्ट की सेहत ठीक रहती है.

4.कब्ज को करे दूर

इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए यह पचने में भी आसान होता है. नियमित रूप से रात में भिगोए हुए चने को सुबह नमक, जीरा पाउडर और नींबू का रस आदि मिलाकर खाएं, इससे स्वाद भी बढ़ेगा और कब्ज की समस्या से निजात भी मिलेगी.

No comments:

Post a Comment