ब्लॉकवार एक्टिव केस की हुई समीक्षा....कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें.....प्रवासियों की रिपोर्ट आने तक क्वारेंटाईन करें - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Sunday, May 2, 2021

ब्लॉकवार एक्टिव केस की हुई समीक्षा....कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें.....प्रवासियों की रिपोर्ट आने तक क्वारेंटाईन करें

 




ब्लॉकवार एक्टिव केस की हुई समीक्षा

 

                बैठक में सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने पीपीटी के माध्यम से जिले में कोरोना संक्रमण की आंकड़ेवार समीक्षा की। उन्‍होंने ब्लॉकवार एक्टिव केस, स्वस्थ होने वाले मरीज, संक्रमण दर, रिकव्हरी रेट, प्रतिदिन की जाने वाली सेम्पलिंग तथा रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने मंडला, नैनपुर, बम्हनी तथा बिछिया में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले होने के कारण पूछे तथा इन क्षेत्रों में विशेष रूप से किल कोरोना अभियान संचालित करने के निर्देश दिए।

 

कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें

 

                डॉ. भदौरिया ने कहा कि जिले में टीकाकरण की गति को निरंतर आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर कोविड टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करें। जनप्रतिनिधि आम जनता को कोविड टीकाकरण से होने वाले लाभ तथा टीके से संबंधित भ्रांतियों को दूर करते हुए जनजागरूकता का कार्य करें। मैदानी अमला भी अपने स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन के लिए जनता को जागरूक करें। सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के लिए समाजसेवियों, वॉलेंटियर्स तथा अन्य सहयोगी संस्थाओं की मदद भी ली जाए। उन्होंने आगामी चरणों में होने वाले टीकाकरण के लिए जनता को सकारात्मक रूप से प्रेरित करने के निर्देश दिए। सहकारिता मंत्री ने जनअभियान परिषद के माध्यम से कोरोना जागरूकता के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा लगातार सक्रिय होकर कार्य करने के निर्देश दिए।

 

होम आईसोलेशन का सख्ती से पालन कराएं

 

                सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री ने बैठक में होम आईसोलेट किए गए मरीजों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जिन घरों में होम आईसोलेशन के लिए विशेष व्यवस्थाएं हो केवल उन्ही मरीजों को होम आईसोलेट करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं मैदानी अमला होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी करें। मरीजों द्वारा होम आईसोलेशन का कड़ाई से पालन नहीं करने पर उन्हें तत्काल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराएं।

 

प्रवासियों की रिपोर्ट आने तक क्वारेंटाईन करें

 

                बैठक में सहकारिता मंत्री ने जिले में बाहर से आने वाले प्रवासियों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने पंचायतवार प्रवासियों की समीक्षा करते हुए कहा कि बाहर से आने वाले प्रवासियों का अनिवार्यतः पहले स्वास्थ्य जांच कराएं, सेम्पल लें तथा रिपोर्ट आने के पश्चात ही उन्हें परिजनों से मिलने दें। उन्होंने कहा कि प्रवासियों की सेम्पल रिपोर्ट आने तक उन्हें पंचायत स्तर या ब्लॉक स्तर पर बनाए गए शासकीय क्वारेंटाईन सेंटर में रखें।

                डॉ. भदौरिया ने ग्रामीण स्तर पर कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत को निर्देशित किया कि शासन एवं प्रशासन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं। एसपी अपने मैदानी अमले के माध्यम से सोशल डिस्टेसिंग के पालन को सख्ती से सुनिश्चित कराएं। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि आगामी सभी त्यौहार आमजन अपने घरों मंे ही मनाएं। उन्होंने जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समिति के सदस्यों से जिले में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सुझाव भी मांगे। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। विधायक बिछिया नारायण सिंह पट्टा ने जिले में संसाधनों की तत्काल पूर्ति करने की मांग की। विधायक निवास डॉ. अशोक मर्सकोले ने रेमडेशिवर इंजेक्शन, ऑक्सीजन बेड तथा ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने संबंधी जरूरी सुझाव दिए। जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा ने कोविड टीकाकरण के बारे में दुष्प्रचार करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने की मांग की तथा किल कोरोना अभियान को और सघन रूप देने की बात कही।

                बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले में कोरोना नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जिला स्तरीय कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर की कार्यप्रणाली तथा शिफ्टवार ड्यूटी के संबंध में जानकारी दी। डॉ. भदौरिया ने कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संक्रमित एवं क्वारेंटाईन मरीजों के साथ सकारात्मक एवं प्रेरणादायक व्यवहार करने की बात कही तथा उनके साथ नियमित रूप से ऑडियो या वीडियो कॉल के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment