जिले में 5 मई से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को लगेगा कोविड टीका - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, May 4, 2021

जिले में 5 मई से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को लगेगा कोविड टीका

 



 मण्डला 4 मई 2021 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कोविड-19 से बचाव के लिये टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। 5 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समस्त नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण प्रारंभ किया जा रहा है। यह टीका शासकीय संस्था में निःशुल्क लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर का टीकाकरण किया गया है एवं द्वितीय चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह ने जानकारी दी गई कि कोविड-19 से बचाव के लिये लगाई जा रही वैक्सीन पूर्णतः सुरक्षित है। यह वेक्सीन कोविड-19 के संक्रमण के जोखिम को कम करती है। कुछ लोग इस टीके के बारे में भ्रमात्मक प्रचार कर रहे हैं, लेकिन आमजनों को इस प्रकार के भ्रमात्मक प्रचार व अफवाहों से बचना है और अपना टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराना है।

      अगामी 5 मई से 18 साल व इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी टीका लगाया जायेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वाय.के. झारिया ने जानकारी दी कि कोविड-19 टीकाकरण सत्र सोमवार, बुधवार, गुरूवार, शनिवार के दिन आयोजित किये जायेंगे एवं मंगलवार, शुक्रवार के दिन बच्चांे के नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेगां। मंगलवार, शुक्रवार के दिन सिर्फ शहरी क्षेत्र के कटरा स्थित कम्प्यूटर स्किल डेवलपमंेट सेंटर में कोविड टीके का सत्र आयोजित किया जायेगा।

                जिला मंडला में 18 से 44 वर्ष वाले लाभार्थी का लक्ष्य 5 मई को 100, 6 मई को 100, 8 मई को 200, 10 मई को 200, 12 मई को 300, 13 मई को 300 एवं 15 मई को 300 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रकार कुल 7 दिवसों का कुल लक्ष्य 1500 निर्धारित किया गया है।

                18 से 44 वर्ष वाले लाभार्थी (सिर्फ ऑनलाईन पंजीयन के द्वारा ही) के लिये सुरक्षित रहेगा। वर्तमान मे प्राप्त जानकारी के आधार पर सिर्फ शहरी क्षेत्र में ही 18 वर्ष से 44 वर्ष वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जायेगा। एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वाले हितग्राहियों का टीकाकरण पूर्व की तरह ही सभी सेशन साईट पर टीकाकरण किया जायेगा।

                ऑनलाईन कर सकतें है पंजीयन- 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण ऑनलाईन पंजीयन के आधार पर ही किया जायेगा। 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के नागरिक कोविन पोर्टल पर अग्रिम पंजीयन स्वयं कर टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण करवा सकतें है। यह पंजीयन 28 अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है। पंजीयन के लिये उक्त लिंक ;ब्वूपदण्हवअण्पदद्ध पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करने पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें अपनी डिटेल भरनी है। आईडी का कोई एक विकल्प चुनकर आईडी नंबर डालना है, फिर नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी। इसके बाद नजदीकी कोविड वेक्सीनेशन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा, जिसे पिनकोड अथवा जिले का नाम डालकर सेलेक्ट किया जा सकता है। सेंटर चुनने के बाद अपनी सुविधानुसार उपलब्ध स्लॉट चुन सकते हैं। जिन हितग्राहियों के द्वारा स्लॉट बुक किया जायेगा केवल वही हितग्राही टीकाकरण के लिये पात्र होगें।

         अब तक 96976 डोज लगे, जिले में कोविड-19 टीकाकरण में 3 मई तक कुल 96976 डोज लगाये गये हैं, जिसमें से 83635 प्रथम डोज व 13341 द्वितीय डोज लगाया गया है। कलेक्टर हर्षिका सिंह व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह ने सभी आमजन से अपील की है कि कोविड-19 से बचाव के लिये मॉस्क लगायें व शारीरिक दूरी का पालन करें साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक सुरक्षित व स्वस्थ्य भविष्य जीवन के लिये अपना टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराएं।

No comments:

Post a Comment