MP Board Exam: घर से परीक्षा दे सकेंगे 9वीं/11वीं के छात्र, जानें डिटेल्स - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, April 6, 2021

MP Board Exam: घर से परीक्षा दे सकेंगे 9वीं/11वीं के छात्र, जानें डिटेल्स

 


भोपाल: कोरोना (Corona) के हालात को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने बड़ा फैसला लिया है. जिसके अनुसार कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र घर से ही एग्जाम दे सकेंगे. इसके लिए इन छात्रों को स्कूल से उत्तर पुस्तिका दी जाएगी, जिसे हल करके उन्हें नजदीकी परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा.

12 अप्रैल से प्रस्तावित है परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाओ का शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है. जिसके मुताबिक 12 अप्रैल से परीक्षा प्रस्तावित है. लेकिन प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया है. साथ ही राजधानी भोपाल सहित 13 जिलों में संडे लॉकडाउन भी लगाया गया है. वहीं, महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ से लगी सीमाओं को भी सील करने का आदेश दिया गया है. ऐसे में 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं के आयोजित काराने को लेकर संशय बना हुआ है.

प्री-बोर्ड की परीक्षाएं हुई स्थगित
मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के बीच 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत दी गई है. मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के अनुसार राज्य में कोरोना के बढ़ते ग्राफ के चलते प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं ली जाएगी. बढ़ते संक्रमण के चलते प्री- बोर्ड परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने की तैयारियां की जा रही हैं.

30 अप्रैल से होंगी 10वीं की परीक्षाएं

मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं के छात्रों की परीक्षाएं 30 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी. जबकि 12वीं की परीक्षाएं 1 मई से आयोजित की जाएंगी. बोर्ड द्वारा परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है. अधिक जानकारी अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. 

No comments:

Post a Comment