किसानों से मंडी में आकर करें संवाद सासंद - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Sunday, October 11, 2020

किसानों से मंडी में आकर करें संवाद सासंद


रेवांचल टाइम्स - सिवनी जब से कृषि अधिनियम सदन में पास हुए हैं तब से देश के अनेकों कोने में से किसान इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, मंडी कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं।


     सिवनी बालाघाट के सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन ने कुछ दिनों पहले एक वक्तव्य दिया है कि किसानों को बरगलाया जा रहा है,व किसानों की चिंताएं कोरी अफवाहें  है किसानों को गुमराह किया जा रहा है व इन मुद्दों पर किसानों को जागरूक करने के लिए उनकी पार्टी एक कार्यक्रम चलाएगी।

      इस सिलसिले में आम आदमी पार्टी सिवनी के जिला अध्यक्ष दुर्गेश विश्वकर्मा ने कहा है कि सांसद जी का अगर कहना है कि किसान को बरगलाया जा रहा है तो क्यों न किसानों से सीधा संवाद मंडी प्रांगड़ में रखा जाए, जहां सारे किसान अपनी फसलो को लेकर आ रहे हैं । उन्हें सारे किसान एक जगह पर ही मिल जाएंगे वो स्तिथि भी देख पाएंगे कि मंडी में किसानों के क्या हालात हैं व फसल का कितना मूल्य मिल रहा है , क्योंकि बिना इसके तो वो ये सब देखने से रहे ।अतः आम आदमी पार्टी, सांसद ढाल सिंह बिसेन व उनके पार्टी पदाधिकारियों को मंडी प्रांगड़ सिमरिया में दिनांक 14 अक्टूबर 2020 को 1.30 बजे किसान संवाद के लिए आमंत्रित करती है ताकि वो अपनी बात रख सकें व किसानों की बात सुन सकें किसानों के व हमारे बहुत से सवाल है संभवतः उसके आपके पास जवाब हो।


अगर वो इस निमंत्रण को नही स्वीकारते हैं तो इसका अर्थ होगा कि उनकी दाढ़ी में तिनका है ।


गौरतलब है कि सिवनी जिले की इस सीजन की मुख्य फसल मक्का व धान है , इन दोनों ही फसलों का मूल्य इस वक़्त न्यूनतम समर्थन मूल्य से बेहद कम मिल रहा है जिस से किसानों को भारी घाटा है , आंकड़ें कहते हैं कि अकेले मक्का का रकबा सिवनी में 4 लाख एकड़ के लगभग का है व वर्तमान मूल्य जिसमे किसान का मक्का बिक रहा है उस से प्रति एकड़ करीबन 15000 रुपये का नुकसान है जो पूरे जिले का लगभग 600 करोड़ होता है।


       यही 600 करोड़ जब बाजार में आता है तब सिवनी के व्यापारियों की दीवाली मनती है इस बार तो दिवाला निकलना तय लग रहा है ।


      अतः सांसद जी आएं व बताएं कि इस नुकसान की भरपाई कौन करेगा कैसे करेगा ''आप" की ओर से जारी प्रेस विघ्प्ति में जिला मीडिया प्रभारी राजेश पटेल ने उक्त जानकारी दी है।


रेवांचल टाइम्स से मुकेश जायसवाल की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment