मानसून के दौरान नदी नालों के बढ़ते जलस्तर को लेकर मण्डला पुलिस ने लगाई सुरक्षा व्यवस्था - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, August 14, 2020

मानसून के दौरान नदी नालों के बढ़ते जलस्तर को लेकर मण्डला पुलिस ने लगाई सुरक्षा व्यवस्था

 पानी में डूबे पुलों, रपटों तथा घाटों पर बैरिकेडिंग के साथ तैनात किये गये पुलिस कर्मचारी

रेवांचल टाइम्स अंजनियां वर्तमान में जिला मण्डला में मानसून के कारण नदी तथा नालों में जलस्तर लगातार तेजी से बढ़ रहा है । पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री दीपक कुमार शुक्ला द्वारा जिले के सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने थाना क्षेत्र में अधिक वर्षा की स्थिति में पानी में डूबने वाले छोटे पुलों, रपटों, घाटों तथा आम जनता की आवाजाही वाले स्थानों को चिन्हित कर ऐसे स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने के लिये निर्दशित किया गया    है ।
पुलिस अधीक्षक मण्डला के निर्देशन पर जिले के सभी थाना प्रभारियों द्वारा ऐसे सभी खतरनाक स्थानों को चिन्हित कर उनकी नियमित निगरानी की जा रही है तथा वर्तमान में बारिश के कारण नदी अथवा नाले का जलस्तर बढ़ जाने के कारण इन पूर्व से ही चिन्हित किये गये स्थानों पर मण्डला पुलिस द्वारा बैरिकेडिंग तथा अन्य आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था कर पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों की ड्युटी लगाई गई है । मण्डला जिले के कई देहात क्षेत्रों में नदी एवं नालों पर बने रपटों एवं पुलियाओं पर पानी आ जाने के कारण पुलिस द्वारा इनसे होकर आने तथा जाने वाले मार्गों को बैरिकेडिंग के द्वारा बंद कर दिया गया है तथा ऐसे स्थानों पर पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा पुरे समय तैनात रहकर आमजनता को पुलिया के उपर से पानी बहने की स्थिति में आने जाने से रोकते हुए सुरक्षा के संबंध में आवश्यक समझाईस भी दी जा रही है ।  मण्डला पुलिस द्वारा पूर्व से ही बाढ़ से बचाव के लिये आमजनता को जागरुक करने के लिये जिले भर के महत्वपूर्ण घाटों और अन्य खतरनाक स्थानों पर बाढ़ की चेतावनी एवं बचाव के संकेतक लगाये गये हैं । पुलिस द्वारा सभी प्रमुख घाटों तथा खतरनाक स्थानों पर लगवाये गये इन संकेतकों में आमजनता को नदियों में जल का बहाव तेज होने, नदी के घाट पर अंधेरा होने, पुलियों के उपर पानी का बहाव होने आदि खतरनाक परिस्थितियों में पानी में जाने से बचने के लिये सचेत किया गया है । इसके साथ ही इन संकेतकों पर आपात स्थिति में तुरंत सहायता के लिये जिला प्रशासन द्वारा स्थापित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन कन्ट्रोल रुम के नम्बरों 9425359361, 07642251079 तथा पुलिस कन्ट्रोल रुम के नम्बरों 07642250613, 7587617102 को भी लेख किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिती होने पर आमजनता द्वारा तत्काल सूचना दी जा सके और प्रशासन द्वारा तत्काल आवश्यक सहायता पहुचाईं जा सकें ।

No comments:

Post a Comment