डिंडोरी: कंप्लीट लॉक डॉउन” में भी जारी प्रधानमंत्री सड़क निर्माण का कार्य, घटिया कार्य किए जाने का आरोप - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Sunday, 12 July 2020

डिंडोरी: कंप्लीट लॉक डॉउन” में भी जारी प्रधानमंत्री सड़क निर्माण का कार्य, घटिया कार्य किए जाने का आरोप



बरसात के मौसम में डामरीकरण का कार्य जारी

स्थानीय लोगों का घटिया कार्य किए जाने का आरोप

ठेकेदार और विभाग के अधिकारियों को जिला प्रशासन के लॉक डॉउन आदेश की नहीं जानकारी

रेवांचल टाइम्स,डिंडोरी, 12 जुलाई 2020, कोरोना संक्रमण के बचाव के उपाय के तौर पर पूरे प्रदेश में कल रात से 13 जुलाई की सुबह तक कंप्लीट टोटल लॉक डॉउन की घोषणा की गई है। इस संदर्भ में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जिला डिंडोरी द्वारा 11 जुलाई को जारी आदेश के अनुसार स्वास्थ्य, पुलिस, सुरक्षा, बिजली, पानी की सेवा में लगे कर्मचारी अधिकारी व किसानों को कृषि कार्य हेतु उनके खेत तक आने जाने की छूट रहेगी। समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान मेडिकल, डीजल, पेट्रोल को छोड़कर पूरी तरह बंद रहेंगे। कोरोना के फैलाव और संक्रमित व्यक्तियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

किन्तु जिला प्रशासन के आदेश को जिले में कार्यरत ठेकेदार बिल्कुल गंभीरता से नहीं ले रहे है न ही संबंधित विभागों को जिले में जारी प्रशासनिक आदेशों की परवाह है। ऐसा ही मामला जिला मुख्यालय से दस किमी परिधि के भीतर डिंडोरी सारसताल मार्ग से उदरी माल मार्ग जो कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन है जिसे राज लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन गुना द्वारा बनवाया जा रहा है के मामले में दिखाई दिया जहां आज कंप्लीट लॉक डॉउन के दौरान भी कार्य चालू रखा गया और स्थानीय मजदूरों, अपने प्लांट और मशीनों के कर्मियों को कार्य पर लगाया गया। हमारे प्रतिनिधि द्वारा इस संदर्भ में एसडीएम डिंडोरी से भी बात की गई उन्होंने इस संदर्भ में प्रधानमंत्री सड़क के जिला अधिकारियों से चर्चा करने की बात कही।

गौरतलब है कि विगत रविवार को भी लॉक डॉउन आदेश को न मानते हुए ठेकेदार द्वारा कार्य किया जा रहा था और विभाग के अधिकारी से चर्चा होने पर उन्होंने लॉक डॉउन आदेश की पूर्ण जानकारी न होने की बात कही थी। विगत दिनों बरसात में भी डामरीकरण का कार्य किए जाने पर विभाग का कहना था कि अचानक पानी गिरने के कारण बना हुआ लोड इस्तेमाल किया जाना आवश्यक है,
बरसात में डामरीकरण की गुणवत्ता प्रभावित होती है किन्तु फिर भी ठेकेदार द्वारा डामरीकरण लगातार जारी है बरसात होने के बाद भी जिसको लेकर भी क्षेत्रवासी गुणवत्ता विहीन कार्य किए जाने का आरोप लगा रहे है लेकिन संबंधित विभाग को इससे कोई लेना देना नहीं। विभाग की लापरवाही के चलते ठेकेदार द्वारा कार्य की लागत, समय सीमा, गारंटी की अवधि कार्य समाप्ति की तिथि के बोर्ड पर कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है जबकि कार्य प्रारंभ होने के साथ ही आमलोगों की जानकारी हेतु सभी सूचनाएं सार्वजनिक की जानी चाहिए थी।

निर्माण एजेंसी की लापरवाही के चलते बरसात में घटिया कार्य किए जाने और स्थानीय प्रशासन के आदेशों की परवाह न किए जाने के लोग आरोप लगा रहे है। जबकि कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार अत्यधिक चिंतित है और लगातार पूरे देश की आवश्यक सेवाएं प्रभावित हो रही है। व्यापार और प्रतिष्ठानों को बंद किया जा रहा है ताकि संक्रमण की संभावनाओं को रोका जा सके किंतु कुछ लोग और विभागों की अनदेखी से आदेशों की अवहेलना हो रही है।

घटिया निर्माण के आरोप लगा रहे है स्थानीय लोग और लॉक डॉउन में जारी इस कार्य में लगे लोगों और मजदूरों के द्वारा कोबिड – 19 के निदेशो का पलनभी नहीं किया जा रहा है यहां तक कि मास्क और दस्तानों का भी इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।

No comments:

Post a comment