मंडला: एक्शन में जिला कलेक्टर, किया पीएम आवास तथा मनरेगा कार्यों का निरीक्षण - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, June 19, 2020

मंडला: एक्शन में जिला कलेक्टर, किया पीएम आवास तथा मनरेगा कार्यों का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया बम्हनी क्षेत्र का भ्रमणसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पीएम आवास तथा मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण किया

मण्डला
 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बम्हनी क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने बम्हनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते हुए केन्द्र में साफ-सफाई की व्यवस्था पुख्ता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में फीवर क्लीनिक के संचालन की स्थिति देखी। उन्होंने फीवर केन्द्र में आने वाले मरीजों के पंजीयन तथा उनकी समस्याओं के बारे में सामान्य जानकारी ली। श्रीमती सिंह ने अस्पताल परिसर का भ्रमण करते हुए दवाईयों का भंडारण देखा। उन्होंने बारिश के पूर्व एन्टी रेबीज तथा सर्पदंश से बचाव के टीके की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीएमओ से कहा कि जरूरी दवाईयों की शीघ्र उपलब्धता सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अस्पताल में ड्यूटीरत् स्टॉफ तथा पैरामेडीकल स्टॉफ के बारे में जानकारी ली। उन्होंने प्रसव कक्ष की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए गर्भवती महिलाओं के पंजीयन एवं उनके स्वास्थ्य के बारे में सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का पंजीयन एवं उनके स्वास्थ्य का समय-समय पर फॉलोअप करें। श्रीमती सिंह ने बीएमओ को क्षेत्र में मलेरिया की स्थिति तथा बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री आवास तथा मनरेगा कार्यों की प्रगति देखी

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने भ्रमण के अंतर्गत ग्राम बरबसपुरा में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राही से बात करते हुए पीएम आवास के लिए समय-समय पर मिलने वाले किश्त के बारे में बात की। श्रीमती सिंह ने संबंधित अधिकारियों से गांव में उज्जवला योजना तथा स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के हितग्राहियों की आंकड़ेवार जानकारी ली। उन्होंने गांव में पहुंचे प्रवासी मजदूरों तथा मनरेगा के अंतर्गत संचालित कार्यों के बारे में भी जरूरी निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर ने सिलगी पंचायत के अंतर्गत मेढ़बंधान कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने मेढ़बंधान कार्य को 30 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्य में प्रवासी मजदूरों को रोजगार दें तथा मजदूरी का भुगतान भी सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment