गाँव - गाँव खुली अवैध शराब की दुकानें, कई परिवार टूटने की कगार पर ,बढ रही दुर्घुटनाएं - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, June 25, 2020

गाँव - गाँव खुली अवैध शराब की दुकानें, कई परिवार टूटने की कगार पर ,बढ रही दुर्घुटनाएं

 आबकारी विभाग के संरक्षण मैं ठेकेदार धड़ल्ले से बिकवा रहा देशी विदेशी शराब ग्रामीण अंचलों मैं

मण्डला-- मण्ड़ला जिले के नैनपुर क्षैत्र मैं गाँव - गाँव खुली है अवैध शराबो की दुकानें,  इन दिनों यहाँ के ऐसे अनेको परिवार है जो आज टूटने की कगार पर पहुंच चुके हैं , यहाँ पर आये दिनों बेहद गम्भीर दुर्घटनाएँ हो रही है । समूचे क्षैत्र मैं आबकारी विभाग के नियमों का नहीं किया जा रहा है पालन ।अंग्रेजी और देशी शराब का ठेका लेने वाले ठेकेदार ने गाँव- गाँव अपनी अवैध दुकानें खुलवा दी है । यहाँ पर शराब अब बेरोक टोक बिक रही है धड़ल्ले से जिसका नतीजा यह निकल रहा है कि लोग जमकर नशा कर रहे हैं,  जिससे गाँवों के परिवार आज टूट रहे हैं,  वहीं नौजवान युवा लगातार शराब की और अग्रसर होते दिखाई दे रहे हैं ।
     यहाँ की तमाम जानकारी होने के बाद भी जिला आबकारी विभाग मण्ड़ला के द्रारा अवैध शराब का कारोबार के खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं की जा रही है ।नैनपुर,  पिण्ड़रई, के आबकारी ठेकेदार ने देशी एवं अंग्रेजी शराब  बेचने के ठेके लिए है । ठेका लाइसेंसी दुकान का  जहाँ पर है उसी निश्चित शीमा क्षैत्र के अंदर ही शराब बेचने का होता है,जिसकी शर्तें आबकारी विभाग एग्रीमेंट करके करके लागू करता है । ठीक इसी तरह जहाँ पर जो दुकानें शहर , नगर के अंदर है वही पर शराब बिक्री करने का प्रावधान रखा गया है । सीमा के बाहर अवैध शराब की बिक्री करना दण्ड़नीय  अपराध की श्रेणी मैं आता है । किन्तु यहाँ पर देखा जा रहा हैं कि जब से नैनपुर समूह के ठेकेदार ने यहाँ पर देशी विदेशी शराब दुकानों का ठेका लिया है तभी से यह गौरख धन्धा लगातार अवैध रूप से फल फूल रहा है । आबकारी विभाग का कोई भी नियम वा शर्तें यहाँ पर नहीं चल रहा है । यहाँ पर ठेकेदार की मर्जी चलती है , जिसके कारण आज गाँव गाँव अवैध रूप से शराब की छोटी छोटी दुकानें खुलवाकर गैर कानूनी ढंग से धड़ल्ले से शराब की बिक्री हो रही है । यहाँ पर ठेकेदार को कोई रोकने और टोकने वाला नहीं है ।
  शराब के यह है दुष्परिणाम : -- गाँव- गाँव शराब बिक्री से आए दिन यहाँ पर  झगड़े , चोरी , बलात्कार, लूट खसौट, गम्भीर बीमारी  एवं हस्ते खेलते परिवार  अब टूटने की कगार पर पहुंच रहे हैं । चमचमाते रूपये के आगे जिम्मेदार शासकीय तंत्र ठेकेदार की मुट्ठी मैं कैद हो गया है , शासन एवं प्रशासन को यहाँ पर लगातार अवैध रूप बिक रही देशी विदेशी शराब कारोबार की सम्पूर्ण जानकारी होने के बावजूद भी ग्रामीण अंचलों यह कारोबार को नहीं रोका जा रहा है । जिम्मेदार तंत्र मौन है । यहाँ ऐसे दर्जनों गांव है जहाँ पर आबकारी विभाग के अधिकारी,  कर्मचारियों की  मिली भगत के चलते स्थानीय लाइसेंसी शराब ठेकेदार के माध्यम से ही अवैध शराब की खुलेआम धड़ल्ले से बिक्री करवाई जा रही है । इसको लेकर क्षैत्रीय ग्रामीण महिलाओं  एवं समाज सेवी संस्थान के पदाधिकारियों,  जनप्रतिनिधि कई बार लामबंद हो चुके हैं ।
      इस मुद्दे को लेकर जिले की स्वैच्छिक समाज सेवी संस्था      "जागृति युवा संस्थान" जामगाॅव मण्ड़ला के पदाधिकारियों ने अनेको बार पुलिस अधीक्षक मण्ड़ला एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं मध्यप्रदेश शासन के मुख्य मंत्री तक लिखित मैं ज्ञापन सौंप कर यहाँ पर एक लम्बे अरसे से लगातार अवैध रूप बिक रही  अवैध देशी विदेशी शराब कारोबार  पर आपत्ति जताते हुए गाँवों मैं शराब की अवैध बिक्री रोकने की बात कही परंतु यह गोरख धन्धा आज भी बदस्तूर चर रहा है ।इस पर रोक नहीं लग पा रही है ।
   बता दे कि , जब कभी भी यहाँ पर जिला  आबकारी विभाग के अधिकारी को यह  अवैध शराब कारोबार होने की जानकारी दी जाती है तो उनका रवैया हमैशा गाँव गाँव अवैध रूप से बिक रही देशी विदेशी शराब को रोकने  की और नकारात्मक रहा है । 
   युवा पड़ रहे नशे की लत:  -- दर्जन भर से ज्यादा ग्रामों मैं अवैध शराब खुलेआम बिकने के कारण युवा अब नशे  की लत मैं पड़ते जा रहे हैं और जिम्मेदार तंत्र हाथ पर हाथ रखे बैठे हुए है । ग्रामीण क्षैत्रो मैं आए दिन मारपीट के मामले सामने आ रहे हैं । वहीं ठेकेदार अपना आर्थिक ग्राफ बढाने के चक्कर मैं आबकारी विभाग के ऐसे सभी नियम कानूनों एवं एग्रीमेंट मैं लिखी हुई तमाम शर्तों को परे रख गाँव गाँव धड़ल्ले से संबंधित विभाग को सेटिग कर अपने गुर्गो की सहायता से अपनी गाड़ी से यहाँ पर प्रातः काल शराब पहुँचा कर मौज कर रहा है ।
   जागृति युवा संस्थान के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया है कि जिले मैं पदस्थ कलेक्टर मण्ड़ला एवं पुलिस  अधीक्षक मण्ड़ला से इस विषय पर विस्तृत चर्चा कर गाँव गाँव अवैध रूप से लगातार बिक रही देशी विदेशी शराब कारोबार को बन्द करवाने की गुहार लगाई जायेगी तद पश्चात विशाल जनादोलन किया जायेगा।
  बहरहाल जिला आबकारी विभाग के संरक्षण मैं ठेकेदार के द्वारा गाँव गाँव अवैध रूप से बिक्री करवाई जा रही है अवैध शराब कारोबार को शीघ्र बन्द करवाने की जन माँग जिला प्रशासन एवं संम्बधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से किया गया है ।

No comments:

Post a Comment